BREAKING NEWS

Contact

Sunday, December 2, 2018

Any girl can be made here for a year : यहां किसी भी लड़की को बनाया जा सकता है एक साल के लिए अपनी पत्नी


देश में अनेक तरह की परंपराएं हैं. इन  परंपराओं का निर्वहन कई वर्षों से लगातार लोग करते आ रहे हैं. शादी  एक बहुत ही पवित्र बंधन है. इसके कारण ही परिवार जुड़ते हैं एवं अनेक नए-नए रिश्तो का उद्भव होता है.
credit: third party image reference

निश्चित रूप से परिवार और  शादी एक समझौता भी है. उसमे सुख और  दुख भी है. सभी कुछ मौजूद है. लेकिन अलग अलग तरह की रीति रिवाज शादियों के हमारे देश में मौजूद है. लेकिन एक ऐसी जगह है भारत के अंदर जहां पर आप किसी की भी लड़की  को अपनी पत्नी बना सकते हैं.
credit: third party image reference


इसके लिए आपको एक विशेष कीमत चुकानी पड़ेगी. हम जहां की बात कर रहे हैं वह मध्य प्रदेश में स्थित शिवपुरी का इलाका है. यहां एक अलग तरीके की प्रथा प्रचलित है. इसे सुनकर निश्चित रूप से आप अचंभित हो जायेंगे.
इस प्रथा का नाम है ‘धड़ीचा प्रथा’. धड़ीचा प्रथा के तहत यहां हर वर्ष इस मंडी के अंतर्गत लड़कियों को किराए पर देने का रिवाज है. इस मंडी में आप लगभग 1 वर्ष के लिए किसी भी उम्र की लड़की को ले सकते हैं. और उसे आप अपनी पत्नी बना सकते हैं. लेकिन 1 वर्ष के बाद आपको वह लोटानी पड़ेगी.
credit: third party image reference


1 वर्ष पर तक इन लड़कियों को एक तरह से किराए पर लेने के लिए अपनी पत्नी बनाने के लिए 30000 से 50000 तक की रकम चुकानी पड़ती है और सबसे बड़ी बात यह है की परिवार वाले  स्वयं अपने बच्चों को, लड़कियों को इस मंडी में लेकर के आते हैं. उनकी बोली लगाते हैं. और यह सब बाकायदा एक एग्रीमेंट के तहत होता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.