BREAKING NEWS

Contact

Sunday, December 2, 2018

Due to this tradition, women have to force this work : इस परंपरा की वजह से महिलाओं को जबरदस्ती करना पड़ता है यह काम


भारत में अनेक तरह की परंपरा एवं रीति रिवाज हैं. बहुत सारी परंपराएं एवं रीति रिवाज तो ऐसी हैं जो पुराने समय से आज भी चली आ रही हैं. इन रीति-रिवाजों की वजह से बहुत सारे लोगों को अनेक प्रकार के कष्ट भी उठाने पड़ते हैं. विशेष रूप से पुरानी परंपरा एवं रीति-रिवाजों का सबसे ज्यादा प्रभाव महिलाओं पर पड़ता है और महिलाओं के द्वारा इन परंपराओं का निर्वहन करने के कारण उन्हें अनेक प्रकार के कष्ट सहन करने पड़ते हैं.
credit: third party image reference

मध्य प्रदेश के अंदर एक ऐसा गांव है, जहाँ  हजारों वर्षों से एक परंपरा चली आ रही है. इस परंपरा के अनुसार यहां की महिलाओं को चप्पल पहनना  मना है. परंपरा के अनुसार महिलाएं चप्पल लेकर हाथ में चल सकती हैं,  वह पैर में नहीं पहन सकती.
जब तक महिलाएं गांव में रहती हैं तब तक. लेकिन जैसे ही वे गांव की सीमा से बाहर कदम रखती हैं कहां पर चप्पल पहन सकती हैं. अर्थात वहां पर उन्हें चप्पल पहनने की अनुमति है.
credit: third party image reference

अनेक वर्षों से यही परंपरा यहां की महिलाओं के साथ चल रही है और यह नियम ग्राम पंचायत के लोगों के द्वारा बनाए गए हैं. अगर कोई महिला इस नियम का उल्लंघन करती है तो उसके  ससुराल पक्ष को यह बात बताई जाती है.  महिला को सजा भी  मिलती है.
credit: third party image reference

इस प्रथा के पीछे कारण यह बताया जाता है की गांव का राजा विट्ठल देवता था. उन्होंने अपने जमाने में महिलाओं को चप्पल नहीं पहनने दी. इसी वजह से यह परंपरा चल आ रही है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.