BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, December 11, 2018

Five facts that you do not know about reality : ऐसे पांच तथ्य जिनकी हकीकत के बारे में नहीं जानते होंगे आप


दोस्तों नमस्कार. दुनिया में बहुत सारी चीजें अभी ऐसी हैं  जिनके बारे में हम वास्तव में नहीं जानते हैं या फिर उनकी वास्तविकता को नहीं जानते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही 5 तथ्य बताते हैं. जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे या फिर जानते होंगे तो पूर्णतया सत्य नहीं जानते होंगे.
10 ऐसे हैरतअंगेज रोचक तथ्य जिन्हें पढ़ने के बाद आप कहेंगे कि अरे यार पहले क्यों नही बतायाcredit: third party image reference

निश्चित रूप से ये  आपको रोमांचित करेंगे. क्या आपको पता है 5 करोड c  डिग्री पर हाइड्रोजन बम की  रिएक्शन शुरू होती है. यह निश्चित रूप से अपने आप में चौंकाने वाला तथ्य है. जिसके बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं.
credit: third party image reference

क्या आप यह जानते हैं की धरती का सबसे ठंडा स्थान कहां पर है और वह कितना है. वह स्थान अंटार्कटिका है, जहां -93 पॉइंट 2 डिग्री तापमान रहता है.
credit: third party image reference

आपने क्रिकेट में वेस्टइंडीज खिलाड़ियों का खेल तो बहुत देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं की वेस्टइंडीज नाम का कोई देश है या नहीं. वास्तव  में वेस्टइंडीज नाम का कोई देश है ही नहीं. कैरीबिया  में 28 देश है, जिसमें से  15 देशों से मिलकर के वेस्टइंडीज की क्रिकेट की टीम चुनी जाती है.
credit: third party image reference

यह देखिए एक और तथ्य. क्या आपको पता है दुनिया की सबसे पहली साइकिल किसने बनाई थी और वह कैसी थी. दुनिया की पहली साइकिल 1817 में बनी थी और यह बनाई थी बरोन डॉन डैरिस ने. इसकी खास बात यह थी की  पहली साइकिल में पेडल नहीं थे.
credit: third party image reference

यह देखिए एक और खास बात. हर देश में हर जगह पर कचरा खूब मिलता है. बहुत सारे लोग कचरे को इधर-उधर फेंकते हैं. लेकिन एक ऐसा देश है जो कचरे का रिसाइकिल  बहुत तेज गति से करता है. यहां तक कि उसको कचरे की कमी पड़ रही है. इसलिए वह  विदेशों से कचरा आयात कर रहा है. वह देश है स्वीडन.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.