BREAKING NEWS

Contact

Sunday, December 23, 2018

This doctor used to treat only two rupees : यह डॉक्टर करता था मात्र दो रूपये में इलाज


दोस्तों आज की तारीख में किसी भी प्रकार की बीमारी का इलाज करवाना बहुत ही बड़ी समस्या है. क्योंकि बहुत महंगी महंगी दवाई हो गई है. डॉक्टर बहुत अधिक फीस लेता है. यहां तक कि आम इंसान और गरीब इंसान तो बीमार भी नहीं हो सकता. क्योंकि वह बीमार हो जाए तो इलाज कैसे करवाएं.
credit: third party image reference

कई प्राइवेट डॉक्टर्स तो ऐसे हैं जो  बहुत सारे फिजूलखर्ची के चेकअप  भी लिख देते हैं. चेकअप की वजह से वह व्यक्ति शारीरिक ही नहीं आर्थिक रूप से जबरदस्त बीमार हो जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे डॉक्टर के बारे में बताते हैं जो मात्र 2 रूपये  में इलाज करता था.
Image result for यह डॉक्टर करता था मात्र दो रूपये  में इलाजcredit: third party image reference

इस डॉक्टर को  लोगों से एक  तरह से भगवान के रूप में जानते थे. डॉक्टरी उसके लिए  एक धंधा नहीं बल्कि उसके लिए इबादत थी. पिछले 40 साल से उन्होंने लोगों का सिर्फ इलाज किया और इसके अलावा कुछ नहीं किया.
फ़ीस  के रूप में मात्र दो रूपये  लेते थे. लेकिन दुखद बात यह है अब इस दुनिया में वह डॉ. नहीं है. 85 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया. हम बात कर रहे हैं चेन्नई के वन्नारपेट्टाई इलाके में रहने वाले डॉक्टर जयचंद्रन की.
Image result for यह डॉक्टर करता था मात्र दो रूपये  में इलाजcredit: third party image reference


उन्होंने 1970 में अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद 1971 में अपने क्लीनिक की शुरुआत की. जब लोगों के पास पैसा नहीं होता था तो उनसे दो रूपये  लेने की सलाह दी गई.  तब से लेकर डॉक्टर जयचन्द्रन ने सिर्फ दो रूपये में इलाज किया.
डॉक्टर जयचंद्रन के पास कूड़ा बीनने वाले, दिहाड़ी मजदूर अर्थात इसी तरह के गरीब लोग इलाज करवाने के लिए आते थे. डॉक्टर जयचंद्रन अनेक पुरस्कारों से सम्मानित भी हो चुके हैं. निश्चित रूप से ऐसे डॉक्टर को सलाम.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.