BREAKING NEWS

Contact

Monday, December 31, 2018

In Japan this fish sells twelve crores : जापान में यह मछली बिकी बारह करोड़ रूपये में


दोस्तों आपने मछलियों के बारे में सुना होगा. मछलियों की प्रजातियां बहुत सारी है. दुनिया में अनेक तरह की, अनेक रंग की, अनेक आकार की मछलियां पाई जाती हैं. आपको बता दें प्रशांत और अटलांटिका महासागर में पाई जाने वाली ब्लूफिन टूना मछली की खपत लगभग 80% से ज्यादा सिर्फ और सिर्फ जापान में होती है.
credit: third party image reference

टूना मछली से बने हुए सुशी व्यंजन  जापान के बहुत ही प्रसिद्ध और परंपरागत व्यंजन माने जाते हैं. लेकिन हाल ही में खबर आई है कि जापान में एक मछली 12 करोड रुपए में बिकी है. इस मछली की प्रजाति का नाम है कोहाकु. कोहाकु  प्रजाति की इस मछली की लंबाई करीब 101 सेंटीमीटर के आसपास बताई जा रही है. यह मछली नीलाम हुई है.
credit: third party image reference

मछली की  शुरुआती कीमत मात्र 35 लाख  रखी गई थी. लेकिन कुछ  घंटों में बोली लगने के बाद यह मछली 120000000 में बिकी. विशेषज्ञों के मुताबिक आमतौर पर कोहाकु मछली की पीठ पर लाल धब्बा होता है और जैसे जैसे ही मछली बड़ी होती है, पूर्ण आकार ग्रहण कर लेती है.
credit: third party image reference

तो यह  सफेद हो जाती है. धीरे-धीरे इसका रंग लाल और सफ़ेद दोनों हो जाये हैं. जापानी भाषा में कोहाकु  का मतलब लाल और सफेद होता है. सफेद और लाल रंग होने के कारण ही इस मछली को कोहाकु कहा जाता है. यह जापान की खूबसूरत और सजावटी मछली मानी जाती है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.