BREAKING NEWS

Contact

Saturday, December 15, 2018

Only this twin children read in this strange school : इस अजीबोगरीब स्कूल में सिर्फ जुड़वा बच्चे ही पढ़ते हैं


दोस्तों नमस्कार. स्कूल में कोई भी बच्चा पढ़ सकता है. चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट. ऐसा  आपने सुन होगा.  लेकिन क्या कभी आपने ऐसा भी सुना है की कुछ स्कूल ऐसे होते हैं जहां सिर्फ जुड़वा बच्चों को ही पढ़ाया जाता है.
Related imagecredit: third party image reference


आज हम आपको ऐसे ही स्कूल के बारे में बता रहे हैं. जहां पर जुड़वा बच्चे ही एडमिशन ले सकते हैं. इसके पीछे की क्या  योजना है. हम जिस स्कूल की बात कर रहे हैं उसका नाम है कंफर्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल. यह स्कूल  भारत के आंध्र प्रदेश के चित्तूर में स्थित  है.
Image result for इस अजीबोगरीब स्कूल में सिर्फ जुड़वा बच्चे ही पढ़ते हैंcredit: third party image reference

इस स्कूल में करीब इस समय 1000 बच्चे पढ़ रहे हैं. इनमें लगभग 4 साल से लेकर और 18 साल तक के बच्चे शामिल है. यहां जुड़वा बच्चे होने की वजह से कई बार टीचर भी कंफ्यूज हो जाते हैं उन्हें पहचानने में.
स्कूल प्रबंधकों का कहना है की प्रारंभ में ऐसा कोई हमने विचार नहीं किया था कि यहां सिर्फ जुड़वा बच्चों को ही ऐडमिशन देंगे. लेकिन धीरे-धीरे बच्चे आते गए और पूरी तरह से स्कूल की पहचान बन गई कि यहां सिर्फ जुड़वा बच्चे एडमिशन लेते हैं. सभी बच्चे जुड़वा बच्चे नहीं है. लेकिन अधिकतर यहां जुड़वा बच्चे हैं प्रवेश लेने वाले.
Image result for इस अजीबोगरीब स्कूल में सिर्फ जुड़वा बच्चे ही पढ़ते हैंcredit: third party image reference

दूसरा हमने यही सोचा बाद में की  जो जुड़वा बच्चे हैं उनकी बहुत सारी चीजें समान होती हैं. उनको विशेष पद्धति से पढ़ाने की भी हम कोशिश करते हैं. ताकि वह बेहतर तरीके से चीजों को समझ सके.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.