BREAKING NEWS

Contact

Saturday, December 15, 2018

This church is made up of 40000 bones : 40000 लोगों की हड्डियों से बना है यह चर्च


दोस्तों नमस्कार. दुनिया में एक से एक कारनामे एवं अजीबोगरीब काम होते हुए देखे होंगे या  सुने होंगे आपने. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे चर्च के बारे में बता रहे हैं जिसमें करीब 40000 लोगों की हड्डियों को कलात्मक रूप से सजा कर के रखा हुआ है.
credit: third party image reference
निश्चित रूप से आप यह सोच भी नहीं सकते की चर्च जैसी जगह पर भी क्या हड्डियों को सजा करके रखना  उचित है. ऐसा हो सकता है क्या? लेकिन ऐसा है. हम जिस चर्च की बात कर रहे हैं उसका नाम है सेडलेक ऑस्युअरी. यह   चेक गणराज्य में स्थित है.
credit: third party image reference

सेडलेक ऑस्युअरी चर्च में बहुत सारे लोगों की हड्डियों को सजा करके एक कला के रूप में बहुत खूबसूरत तरीके से रखा गया है. दरअसल  13वीं शताब्दी में हेनरी  नामक संत को पवित्र भूमि प्लेस्टीना भेजा गया था. जब हेनरी संत वहां से वापस आए तो उस जगह की मिट्टी को एक थैले में भरकर ले आए. जहां प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था यह वही जगह है.
credit: third party image reference

उसने वह मिट्टी यहां लाकर रख दी और उसे एक  कब्रिस्तान के ऊपर डाल दी. उसके बाद दफनाने के लिए अर्थात कब्रिस्तान के लिए लोगों की यह पसंदीदा जगह बनती चली गई. 14 वी. और 15वीं शताब्दी में अनेक युद्ध हुए एवं प्लेग नामक रोग भयंकर रूप से फैला.
इन दोनों कारणों की वजह से बहुत सारे लोगों की मृत्यु हो गई. इनमें से अधिकतर लोगों को इसी कब्रिस्तान में दफन किया गया. इस कारण से बहुत सारी हड्डियां यहां एकत्रित हो गई. बाद में इसे इस चर्च में सजाया गया तो निश्चित रूप से इसे देखने के लिए बहुत सारे लोग आते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.