BREAKING NEWS

Contact

Sunday, December 2, 2018

The girls here take off clothes as evening : शाम होते ही यहां की लड़कियां उतार देती हैं कपड़े


हमारे देश में अलग-अलग तरह की प्रथा एवं रीति रिवाज मौजूद है. कुछ रीति रिवाज तो आज भी ऐसे हैं जो पिछले अनेक वर्षों से लगातार चले आ रहे हैं. जिनके कारण अनेक तरह की परेशानियां भी लोगों को होती है. विशेष रूप से इन परंपराओं के  प्रभाव के कारण स्त्रियों को अनेक प्रकार के कष्ट होते हैं.
credit: third party image reference

हम आपको एक विशेष और अनोखी प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं. इस प्रथा के अनुसार यहां की लड़कियां कपड़े उतार देती है. इस रिवाज के अनुसार नियम यह है की यह प्रथा विशेष रूप से बिहार राज्य के अनेक क्षेत्रों में प्रचलित है.
credit: third party image reference

जब बहुत दिनों तक बारिश नहीं होती है. बारिश न  होने के कारण फसल सूखने लगती है. तो लोगों की यह मान्यता है की देवता लोग नाराज हो गए हैं. तो वे अपनी लड़कियों के कपड़े उतार कर उन्हें घर से बाहर भेज देते हैं. जब देवता लोग लड़कियों को इस स्थिति में देखते हैं तो वे शर्मिंदा होते हैं और उसके बाद बारिश करते हैं.
credit: third party image reference

वहां के लोगों की यही मान्यता है कि अक्सर ऐसा करने से इस परंपरा का निर्वहन करने से देवता खुश हो जाते हैं. इस स्थिति को  देख कर वे बारिश करते हैं. विशेष रूप से जब भी यह समस्या आती है या  अच्छी बारिश नहीं होती है तो किसान परिवार अपनी लड़कियों को इसी अवस्था में खेत में भेज देते हैं. और उसके बाद अक्सर बारिश होती है. ऐसा भी वहां के लोगों की मान्यता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.