BREAKING NEWS

Contact

Saturday, August 4, 2018

You must not have heard the story of this woman of small stature : छोटे कद की इस महिला की अनोखी कहानी नहीं सुनी होगी आपने



दुनिया में अलग-अलग प्रकार के लोग होते हैं. कोई बड़ा होता है. कोई छोटा होता है. कोई मोटा होता है. कोई पतला होता है. हर व्यक्ति का चेहरा और उसका कद अलग होता है. हर व्यक्ति में कोई ना कोई खासियत कोई ना कोई प्रतिभा होती है.छोटी कद की इस महिला के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप
अपने शरीर की कमजोरी की वजह से कुछ लोग हार मान जाते हैं. कुछ लोग शरीर की उसी कमजोरी को अपनी ताकत बना लेते हैं. हम बता रहे हैं आज एक  छोटे कद की महिला के बारे में  जिसने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और अपने इस छोटे कद को मजाक बनने के बजाय एक विशिष्ट पहचान बनाई है.
इस महिला का नाम है ज्योति आमगे. यह दुनिया की सबसे छोटी महिला मानी जाती है. ज्योति आमगे महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली है. ज्योति आमगे को बचपन से ही एक बेहद अजीब बीमारी थी. जिसके कारण उसकी लंबाई नहीं बढ़ पाई.
ज्योति आमगे के माता जी पिता जी को बचपन में ही इस बात का अंदाजा लग गया था की उनकी बेटी की लंबाई नहीं बढ़ पाएगी. लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. और ज्योति को खूब पढ़ाया. ज्योति आज एक अच्छी बिजनेसवुमैन है.
ज्योति ने नागपुर से स्कूली शिक्षा प्राप्त की. ज्योति के लिए अलग तरह की व्यवस्था स्कूल में  की गई. अर्थात कुर्सी और टेबल उसके लिए एसी  बनाई गई ताकि वह और बच्चों के बराबर पढ़ सके. बाद में ज्योति ने स्नातक की डिग्री प्राप्त की.
ज्योति आमगे की लंबाई मात्र 12 सेंटीमीटर है. इसका वजन केवल 5 किलोग्राम है.  उसके मन बाप ने सोचा इससे कौन शादी करेगा, कौन इसको जॉब देगा. लेकिन ज्योति ने आज अपना स्वयं का बिजनेस कर लिया है. वह महीने के 40 से 50 हजार कमाती है.
ज्योति बहुत ही सुंदर दिखाई देती है और अपनी निजी जिंदगी में किसी भी दूसरी महिला से कम नहीं है. सभी प्रकार के मेकअप सिंगार करके अपना जीवन एक सामान्य स्त्री की तरह जीती है. आज वह शादीसुदा भी है. और अपनी एक बेहतर जिंदगी जी रही है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.