BREAKING NEWS

Contact

Friday, August 17, 2018

These are 4 great people of India who do not marry for the country. : ये हैं भारत के 4 महान लोग जिन्होंने देश के लिए नहीं की शादी



भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. भारत में क्या विश्व में कहीं भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है. हर व्यक्ति में अलग प्रकार की क्षमता होती है. चाहे वह राजनीतिक से  संबंध रखता हो, फिल्मों से, क्रिकेट से या दूसरे महकमो से. कुछ ऐसे विशिष्ट लोग हैं जिन्होंने जीवन भर शादी नहीं की. आज हम उनके बारे में बता रहे हैं.
अटल बिहारी वाजपेई
अटल बिहारी वाजपेई जी का जन्म 24 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ और उनकी मृत्यु 16 अगस्त 2018 को दिल्ली में हुई. अटल बिहारी वाजपेई एक महान राजनीतिज्ञ थे. वे  तीन बार भारत के प्रधानमंत्री रहे. लेकिन उन्होंने जीवन भर शादी नहीं की थी.
एपीजे अब्दुल कलाम
भारत के राष्ट्रपति रहे एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल मैन के नाम से भी जाने जाते हैं. एपीजे अब्दुल कलाम ने अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया. एक गरीब परिवार में जन्म लेकर वे  देश के सर्वोच्च पद तक पहुंचे थे. वे  जीवन पर्यंत कुंवारे  रहे. उन्होंने विवाह नहीं किया.
लता मंगेशकर
भारत की सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिकाओं में से एक मानी जाती है लता मंगेशकर. लता मंगेशकर अभी 88 वर्ष की हो चुकी है. लेकिन आज भी  उनकी आवाज एक युवा जैसी लगती है. उनके गीतों का जादू लोगों के सर पर चढ़कर बोलता है. इतनी खूबसूरत और मखमली आवाज किसी अन्य की नहीं है. लता मंगेशकर ने भी अभी तक शादी नहीं की है.
संजीव कुमार
बोलीवूड के बेहतरीन और प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से माने जाने वाले संजीव कुमार ने की शादी नहीं की. अनेक फिल्मों में बेहतरीन किरदारों को संजीव कुमार ने निभाया. लेकिन वे कुंवारे ही रहे.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.