BREAKING NEWS

Contact

Monday, August 13, 2018

भारत का एक ऐसा राजा जो कभी किसी से नहीं हारा



इतिहास के अंदर ऐसे अनेक राजा-महाराजा हुए हैं जो निश्चित रूप से अपने शौहर के लिए, बलिदान, वीरता एवं  जज्बात के कारण जाने जाते हैं. राजा महाराजाओं की ऐतिहासिक रजवाड़ों की कहानी कहता है राजस्थान. राजस्थान वीर भूमि भी कहलाता है.
राजस्थान में अनेक ऐसे रजा  हुए हैं जिन्होंने अपनी हिम्मत से, अपने परिश्रम, बल एवं अपने साथियों के सहयोग से देश को अनेक बार संकट से बचाया है. आज हम आपको एक ऐसे राजा के बारे में बताते हैं जो कोई भी युद्ध नहीं हारे.Image result for राणा सांगा
राजस्थान के राणा कुम्भा का नाम तो आपने सुना होगा. वह कहने के लिए राजस्थान के थे लेकिन मूलतः पूरे देश के थे. राणा कुंभा एक ऐसी राजपूत शासक थे जो कभी भी किसी युद्ध में हारे नहीं थे.  राजा राणा मोकल के घर में राणा कुंभा का जन्म हुआ था. राजा राणा मोकल एक बहुत ही प्रतापी शासक के रूप में जाने जाते थे. इसलिए राणा कुंभा को वीरता की पहचान इस तरह से विरासत में मिली थी.
राणा कुंभा 1433 ने मेवाड़ के शासक बने. राणा कुंभा ने अपनी प्रजा के लिए बहुत अच्छे अच्छे कार्य कीए. जिससे की प्रजा राणा कुंभा को प्रेम करने लगी. राणा कुंभा प्रजा के साथ सही न्याय के लिए भी जाने जाते हैं. प्रजा के दिल  में राणा कुंभा के लिए बहुत इज्जत और सम्मान था.
राणा कुंभा ने चित्तौड़ में एक कीर्ति स्तंभ का निर्माण करवाया था. जो की  पूरी दुनिया में बहुत ही प्रसिद्ध है. अजमेर में कई बड़े क्षेत्रों पर  अपना झंडा फहराया. कई ऐसी रियासतों को जीता जो उस समय मुगल शासकों के हाथों में थी. यहां तक कि राणा कुंभा ने दिल्ली के सुल्तान सैयद मोहम्मद शाह से  युद्ध किया ओर उन्हें भी हार का मुंह दिखाया.
राणा कुंभा को हराने की कोशिश मुगल शासक से लेकर अनेक दूसरे राजा महाराजाओं ने अनेक बार की, लेकिन वे अपने इरादों में नाकामयाब रहे.  राणा कुंभा हमेशा युद्ध में विजय रहे. राणा कुंभा का विजय अभियान लगातार चलता रहा.
1455 की नागौर की लड़ाई जो बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है इस युद्ध में राणा कुंभा ने नागौर के राजा को पराजित कर वहां पर किसी दूसरे राजा को शासक बना दिया. राणा कुंभा की दरियादिली को इस तरह भी याद किया जाता है. लेकिन कुछ समय बाद जो दूसरा शासक राणा कुंभा ने राजा बनाया था, उसने कुम्भा  के साथ धोखा कर  दिया. उसने  राणा कुंभा के शासन चित्तौड़ पर ही आक्रमण कर दिया. लेकिन राणा कुंभा ने तुरंत उसे पराजित कर दिया और नागोर पर अपना कब्जा कर लिया.
महमूद खिलजी ने राणा कुंभा के कई राज्यों पर कब्जा किया था लेकिन बाद में राणा कुंभा ने अपना साहस दिखाते महमूद खिलजी को परास्त किया. राजस्थान के एकमात्र ऐसे शासक थे राणा कुंभा जिन्हें कोई नहीं हरा सका. लेकिन बाद में उनके बड़े बेटे ने उनकी हत्या कर दी.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.