BREAKING NEWS

Contact

Monday, August 20, 2018

The bride does not wear clothes for 5 days after getting married : शादी होने के बाद यहां दुल्हन 5 दिन तक कपड़े नहीं पहनती



दोस्तों अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरह की परंपरा एवं रीति रिवाज है. कुछ की परंपराएं इतनी अलग होती है कि उन्हें सुनकर के  हमें थोड़ा अजीब लगता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे हैं, जहां पर शादी के 5 दिन बाद दुल्हन वस्त्र नहीं पहनती है.
यह परंपरा हिमाचल प्रदेश में निभाई जाती है. हिमाचल प्रदेश में यह परंपरा अनेक सदियों से चली आ रही है. हिमाचल प्रदेश के एक  गांव कुनकुनवाला में यह मान्यता है. इस गांव में शादीशुदा जोड़ा 5 दिन तक आपस में हंसी मजाक खूब करता है. एक दूसरे का मनोरंजन करता है. लेकिन परंपरा यह है की एक शादीशुदा जोड़े में से स्त्री को  बिना वस्त्र के 5 दिन रहना होता है.
लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इस परंपरा में यह भी एक नियम है कि 5 दिन तक यह बिलकुल भी संबंध नहीं बना सकते. निश्चित रूप से यह एक परीक्षा भी है, उनके संयम की.  उनके संबंध की, प्रेम की, विश्वास की. परंपरा के दौरान दोनों लोगों को इस बात का सख्त पालन करना पड़ता है.
इस परंपरा के पीछे यह मान्यता है की ऐसा यदि हो जाएगा तो निश्चित रुप से वहां तबाही आ जाएगी. कोई ना कोई अनहोनी या अपशकुन होने का एक डर उन लोगों को सताता है. इस कारण से भी इस परंपरा का पालन करते हैं. इस परंपरा का विशेष रूप से सावन के महीने में ध्यान रखा जाता है. सावन के महीने में 5 दिन तक इसी तरह से एक नवविवाहित जोड़े को रहना होता है. सदियों से चली आ रही उनके पूर्वजों की इस परंपरा को उन्हें निभाना पड़ता है. क्योंकि उनका यह भी मानना है कि ऐसा नहीं करेंगे तो देवता नाराज हो जाएंगे और इससे किसी ना किसी प्रकार का नुकसान जरूर हो जाएगा गांव के अंदर.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.