BREAKING NEWS

Contact

Monday, August 27, 2018

The women here only take a bath at a time : जीवन में सिर्फ एक बार नहाती है यहां की औरतें


दोस्तों क्या आप बिना नहाए 1 दिन रह सकते हैं. संभवत आपका जवाब होगा नहीं. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं की  कुछ जगह ऐसी है जहां पर लोग 1 महीने नहीं नहाते हैं. कुछ जगह ऐसी है जहां लोग साल भर तक नहीं नहाते और कुछ जगह एसी भी हैं लोग जीवन में सिर्फ एक बार नहाते हैं.
क्योंकि अनेक जगह  तो ऐसी है जहां पर पानी की समस्या है. इसलिए नहीं नहाते. लेकिन कुछ जगह ऐसी है जहां पर नहाने पर सिर्फ 1 साल में एक बार की अनुमति मिलती है. कुछ जगह जीवन में एक बार नहाने की परम्परा है.
Image result for जीवन में सिर्फ एक बार नहाती है यहां की औरतें
हो सकता है इस बात पर आपको यकीन ना हो. लेकिन यह बात सच है. आइए हम बताते हैं इसकी पूरी वास्तविकता. अफ्रीका के नार्थ नामीबिया के कुनैन राज्य में रहने वाली हिम्बा आदिवासी महिलाओं को नहाने की इजाजत साल में सिर्फ एक बार मिलती है. यह यहाँ की एक पुरानी परम्परा है.
यहां की महिलाएं हाथ धोने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकती और सबसे बड़ी बात यह है इसके बाद भी अफ्रीका की महिलाएं सबसे खूबसूरत महिलाएं मानी जाती है. यहाँ की महिलाएं अपने शरीर को साफ रखने के लिए एक विशेष प्रकार की जड़ी बूटी का इस्तेमाल करती हैं.
इस जड़ी-बूटी को पानी में उबालकर उसके धुँआ से अपनी बॉडी को फ्रेश रखती है. ताकि शरीर में किसी प्रकार की बदबू ना आए. इसके करण ही न  नहाने के बावजूद भी इनके शरीर में किसी प्रकार का रोग नहीं होता है.  
सामान्यत; लोग  नहाने के बाद बॉडी लोशन का प्रयोग करते हैं. लेकिन यहां की महिलाएं शरीर में नमी रखने के लिए एवं अपने को धूप से बचाने के लिए एक विशेष जानवर की चर्बी (हेमाटाइट, जो लोहे की तरह का एक खनिज तत्व होता है, जिसका रंग लाल होता है) को  अपने शरीर पर लगाती है. यह खास तरह का लोशन उन्हें कीड़ों को काटने से बचाता है. इससे उनके शरीर में नमी बनी रहती है. यहां की महिलाएं साल में सिर्फ एक बार नहाती हैं, वह दिन होता है इनके  विवाह वाला दिन. यहां इसी तरह की परंपरा है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.