BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, August 15, 2018

These are the 3 warriors of India whose heroes greet the whole world : ये हैं भारत के 3 ऐसे योद्धा जिनकी वीरता को पूरी दुनिया सलाम करती है



आज आजादी का पर्व है. आजादी के पर्व से पहले भी देश के बहुत सारे ऐसे योद्धा हुए हैं जिन्होंने अपने आप को देश के लिए कुर्बान किया है. आइए हम ऐसे ही तीन महान योद्धाओं से आपको मिलवाते हैं, जिनकी वीरता भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है और अपनी वीरता के लिए पूरी दुनिया में ये  लोग जाने जाते हैं.
क्योंकि ये योद्धा भारत के थे और हम भारतीय हैं. अतः हमें इन पर गर्व है.भारत के 5 महान योद्धा, जो अपनी वीरता के लिए जाने जाते है
महाराणा प्रताप
सबसे महान योद्धाओं में से एक रहे हैं महाराणा प्रताप. यह ऐसे योद्धा थे जिन्होंने अकबर की कभी अधीनता स्वीकार नहीं की. घास की रोटी तो खाने को मजबूर हो गए. जंगल में रहने को मजबूर हो गए. अपने बच्चों को भी जंगलों में ले गए. दर दर भटकते रहे और बाद में फिर से युद्ध किया. जिसके बारे में आपने सुना होगा हल्दीघाटी का युद्ध.
वीर शिवाजी महाराज
शिवाजी का नाम एक वीर योद्धा के रूप में लिया जाता है. शिवाजी महाराज ने अपने दम पर संपूर्ण भारत को एकजुट कर दिखाया था. शिवाजी ने अपनी वीरता और ताकत के बल पर कई बार मुगलों को हराया. उनकी वीरता के सामने मुगल टिक ही नहीं पाते थे. शिवाजी अकेले ऐसे योद्धा थे, जिनसे मुगलों को डर लगता था. जहां से भी शिवाजी निकलते थे शिवाजी का नाम सुन लेते थे.
चंद्रगुप्त मौर्य
चंद्रगुप्त मौर्य भारत के महान योद्धाओं में से एक गिने जाते हैं. चाणक्य के  सहयोग से अपनी वीरता को दिखाने में  चंद्रगुप्त मौर्य ने कोई कमी नहीं छोड़ी. सबसे महान माने जाने वाले  योद्धा चंद्रगुप्त मौर्य का नाम बड़ा आदर के साथ लिया जाता है. दुनिया के सबसे महान शासक सिकंदर भी  चंद्रगुप्त मौर्य से डरते थे. चाणक्य की नीति के कारण चन्द्रगुप्त ने बहुत बड़े काम किए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.