BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, August 21, 2018

A village where girls crave for marriage : एक ऐसा गांव जहां लड़कियां तरसती है शादी के लिए


एक ऐसा गांव जहां लड़कियां तरसती है शादी के लिए
दोस्तों दुनिया में अजीब अजीब तरह की स्थितियां होती हैं. अजीब अजीब तरह के लोग हैं. बहुत सारी चीजों के बारे में हमें पता भी नहीं है. आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे गांव के बारे में जहां लड़कियों की संख्या बहुत ही ज्यादा है. लड़कियां शादी के लिए तरसती हैं.
ब्राजील का एक गांव है जिसमें करीब 600 महिलाएं रहती हैं. इनमें से आधी लड़कियां हैं. यह गाँव  पिछले 2 साल से बाहरी दुनिया से कटा हुआ है. इस गांव में अविवाहित पुरुषों की संख्या बहुत ही कम है. जो हैं वे नाबालिक हैं. जैसे ही वे बालिक होते हैं वे कहीं दूसरी जगह चले जाते हैं.
महिलाओं की उम्र करीब 20 से 35 वर्ष के मध्य है. यहां गांव की लड़कियां शादी तो करना चाहती  हैं लेकिन इनकी शर्त यह है वह कस्बा नहीं छोड़ना चाहती. इसलिए लड़कियां चाहती है कि जो लड़का उनसे शादी करे तो उन्हीं के कस्बे में, उन्हीं के गांव में आकर कर रहे और उनके जो नियम कायदे हैं उनका पालन करें.
इसलिए जल्दी से बाहर का कोई लड़का इनसे शादी करने के लिए तैयार होता नहीं है. इनके यहां जितने भी पुरुष हैं, वे अधिकतर शादीसुदा है या इनके रिश्तेदार हैं. इस कस्बे में एक तरह से मातृसत्तात्मक व्यवस्था है. सारे काम महिला ही संभालती है. इनके  इस तरह के नियम और व्यवस्था के कारण ही लड़कियां अभी तक कुंवारी बैठी हैं.
यहां पर बच्चा जन्म लेता है और वह लड़का है तो वह बाहर कमाने जाता है. फिर वह बड़ा होकर बाहर शादी कर लेता है और वहीं रहने लग जाता है. इस कारण से भी यहां पर लड़कियां कुंवारी हैं. क्योंकि वे लड़के अक्सर बाहर चले जाते हैं. लड़कियां यहीं रह जाती  हैं. इस करण से लड़कों की कमी आती जा रही है

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.