BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, August 15, 2018

This is where a siblings can not go together : यह है ऐसी जगह जहां भाई बहन एक साथ नहीं जा सकते


दोस्तों दुनिया में अजीब अजीब तरह की कहानियां है. लेकिन उन सब कहानियों के बारे में हमें पूर्णत: जानकारी भी नहीं है. आज हम आपको एक ऐसी मीनार के बारे में बता रहे हिं जिसके बारे में सुनकर आप निश्चित रूप से अचम्भित हो जायेंगे.
यह ऐसी मीनार है जिसको देखने के लिए भाई बहन नहीं जा सकते. इस मीनार  का नाम है लंका मीनार. लंका मीनार की ऊंचाई लगभग 210 फीट के आसपास है. यहां पर ऐसी मान्यता है कोई भी भाई बहन एक साथ जाते हैं तो उनके साथ अनहोनी  घटना हो जाती है.
लंका मीनार की नीचे से ऊपर तक की चढ़ाई में  सात परिक्रमाएं करनी होती है. भाई बहन एक साथ जाएं और सात परिक्रमाएं कर लें तो एक तरह से उन्होंने 7 फेरे ले लिए. ऐसी एक मान्यताएं यहाँ है. ऐसा होता है तो फिर उनके साथ कुछ अनर्थ होने की संभावना होती है.
इस तरह की सुचना भी मीनार के बहार लिखी हुई है की - कृपा करके भाई-बहन इस मीनार को देखने के लिए न आयें. इस मीनार का निर्माण मथुरा प्रसाद ने करवाया था. यह यूपी के  जालौन में स्थित है. मथुरा प्रसाद रामलीला में रावण के किरदार को निभाते थे.
उन्होंने रावन का रोल इतना प्रभावी किया था की लोग याद करते हैं. मथुरा प्रसाद ने इस मीनार ने 1875 में इस मीनार का निर्माण करवाया था. इस  खूबसूरत लंका मीनार को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं. इसकी  कलाकारी, खूबसूरत एवं रचनात्मकता के साथ-साथ इसमें लिखी हुई रोचक बातें एवं खूबसूरत तस्वीरों को भी लोग देखते हैं तथा इसमें लिखी हुई चेतावनी की अनुपालना भी करते हैं.


Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.