BREAKING NEWS

Contact

Friday, August 10, 2018

This person completed his PhD degree at the age of 78 : इस शख्स ने की 78 साल की उम्र में पूरी की पीएचडी की डिग्री



कहते हैं पढ़ने के लिए कोई उम्र नहीं होती. वास्तव में ऐसा ही कर दिखाया एक डाक विभाग से सेवानिवृत्त कर्मचारी विष्णु स्वरूप सक्सेना ने. विष्णु स्वरूप सक्सेना ने 78 वर्ष की उम्र में अपनी पीएचडी की डिग्री पूरी की है. उन्होंने जेएनयू से पीएचडी की डिग्री पूरी की है.Image result for इस शख्स ने की 78 साल की उम्र में पूरी की पीएचडी की डिग्री
विष्णु सक्सेना जब  पीएचडी डिग्री हासिल कर रहे थे तो वे मंच पर खड़े हुए थे तो लोगों ने जबरदस्त तालियां बजाई और उनका स्वागत किया. विष्णु सक्सेना  ने कहा कि 2008 में, जब मैंने पीजी में एडमिशन लिया था, तो  एक लड़की ने मुझसे पूछा था की आप अभी क्यों पढ़  रहे हैं. क्या करना चाहते हैं आप पढ़ कर. आपकी उम्र इतनी अधिक हो गई? तो विष्णु सक्सेना  ने जवाब दिया कि यह सारे सवाल अप्रासंगिक है. जब मैं jnu  कैंपस में होता हूं तो 19 साल का नौजवान महसूस करता हूं अपने आप को.
वर्ष 1998 में इंडियन पोस्टल बोर्ड के सदस्य के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद 2008 में मास्टर डिग्री के लिए जेएनयू पहुंचे और 2012 में उन्होंने jnu  विश्वविद्यालय से एम फिल की डिग्री पूरी की और वर्ष 2012 में उन्होंने पीएचडी में एडमिशन लिया.
विष्णु सक्सेना ने कहा जेएनयू के नौजवान दोस्तों ने मेरा हमेशा साथ दिया. उन्होंने मुझे कभी भी उम्र का एहसास नहीं होने दिया. बल्कि अपने समकक्ष समझकर मेरे साथ खूब मस्ती, मजाक की. हम अनेक जगह साथ साथ घूमने गे. अनेक बार इंदौर गया. वहां पर कुछ स्टडी के लिए बुक सर्च की.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.