BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, August 1, 2018

A rare fruit which is very beneficial for many diseases : एक ऐसा दुर्लभ फल जो अनेक रोगों के लिए है बहुत लाभदायक



दोस्तों फल खाना स्वास्थ्य के लिए एवं सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. कुछ लोग सुबह या शाम को प्रतिदिन फल खाते हैं. अपने स्वाद के अनुसार या मौसम के अनुसार. लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिनके अंदर सामान्यत  से भी  कम मात्रा में विटामिन की मात्रा होती है लेकिन कुछ फल  ऐसे होते हैं जिनमें  विटामिन इतनी ज्यादा होती है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते.सैकड़ों फलों के बराबर ताकत रखता है यह एक फल, हृदय रोग सहित कई बीमारियों को खत्म कर देता है
हमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक चाहिए. अधिक स्वस्थ रहने के लिए. अगर इन चीजों की मात्रा हमारे शरीर में पूरी नहीं है तो हमारा शरीर कमजोर हो जाएगा और हम अस्वस्थ हो जाएंगे. आइए आज हम आपको एक विशेष फल के बारे में बताते हैं.
इस फल का नाम है रुचिरा. इसे अंग्रेजी में एवोकाडो कहते हैं. इस फल में विटामिन  बहुत ज्यादा हैं. फल के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है  जो  शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. दूसरे मोनोसैचुरेटेड फैट शरीर को हानि नहीं पहुंचाता  है. लेकिन इस मोनो सैचुरेटेड फैट की सबसे बड़ी खास बात यह है की यह इंसुलिन उत्पादन को कम करती है. यह ऐसे अनेक प्रकार के रोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है जिन लोगों का शरीर कमजोर हो उसके लिए यह फल बहुत लाभदायक है.  
याददाश्त कमजोर हो उसके लिए बहुत लाभदायक है. इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर को चुस्त रखता है, स्वस्थ रहता है. फुर्तीलाएवं  दुरुस्त करता है. इसलिए किसी भी प्रकार की कब्ज की बीमारी इस फल को खाने से जल्दी से नहीं होती है.  आपके बाल झड़ते हैं, रूखापन हो तो भी इस फल का सेवन कीजिए. बहुत लाभदायक रहेगा. मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के लिए अर्थात आंख से संबंधित बीमारियों की रोशनी बढ़ाने के लिए या  दूसरे प्रकार का रोग हो तो रुचिरा का सेवन कीजिए, बहुत ही लाभदायक होता है.
दिल की बीमारियों के लिए रुचिरा अनेक प्रकार के लाभ पैदा करता है. फोलिक एसिड और विटामिन बी पाया जाता है इसमें जो  बहुत ही लाभदायक होता है. हार्ड अटैक की संभावना इस फल को खाने के बाद बिल्कुल नहीं होती है. दर्द के मामले में यह फल बहुत लाभदायक है. त्वचा के अनेक प्रकार के रोगों से बचने के लिए, लीवर को ठीक रखने के लिए इस फल का सेवन आपको करना चाहिए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.