BREAKING NEWS

Contact

Sunday, November 4, 2018

This place gets the world's most expensive and unique tea. : इस जगह मिलती है दुनिया की सबसे महंगी और अनोखी चाय


अक्सर सुबह की शुरुआत चाय से होती है. 90% लोग सुबह चाय की चुस्की के साथ उठते हैं. सबसे पहले उठते हैं उनको चाय चाहिए. आप जानते हैं कि भारत एक ऐसा देश है जो सबसे  ज्यादा चाय की पैदावार करता है.
पूरे विश्व में सबसे अधिक चाय हमारे देश से ही जाती है. घर में मेहमान आए तो उसका स्वागत भी चाय  से होता है. हालांकि यह भी सच है की चाय की शुरुआत भारत के बजाय अंग्रेजों ने अर्थान विदेशियों ने की थी. लेकिन भारत वासियों को  इसकी ऐसी आदत पड़ी कि चाय की लत के बिना यह रह नहीं सकते.  
credit: third party image reference

आप भी सुबह उठकर चाय पीते होंगे. अपने घर पर बनी नहीं पीते होंगे या होटल पर बाजार में जाकर के पीते होंगे. लेकिन आप कितने रुपए की चाय पीते होंगे? 10 की, 15 की, 20 की और बाजार से आप  चाय खरीदते होंगे तो कितने रुपए किलो खरीदते हैं? 80 रूपये किलो, 100 किलो, 150 किलो, 200 किलो, 500 किलो या 1000  रूपये किलो.
credit: third party image reference

लेकिन आज हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी चाय के बारे में. यह दुनिया की सबसे अनोखी और महंगी चाय कहाँ मिलती है? यह मिलती है  दार्जिलिंग में. यह तो आप जानते ही हैं आसाम में सबसे अधिक चाय की खेती होती है.
दार्जिलिंग से करीब 35 किलो मटर दूर एक जगह है, जिसका नाम है  सिल्वर टिप्स इंपीरियल. सिल्वर टिप्स इम्पीरियल  नामक इस जगह पर ही दुनिया की सबसे अनोखी और महंगी चाय की खेती की जाती है. इस चाय  की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसको तोड़ भी सभी लोग नहीं सकते. इसको तोड़ने के लिए अनोखे लोग होते हैं, कुछ खास लोग होते हैं.
credit: third party image reference

इस चाय को उगाने  वालों का ताल्लुक मकाईबाड़ी  चाय बागवान से होता है. इस चाय के पौधे का रंग भी बहुत अलग होता है और यह चाय बनने के बाद भी कुछ अलग रंग की दिखाई देती है. इसका रंग ऐसा दिखाई देता है जैसे की है कुछ अलग तरह की चाय हो.
इस चाय की कीमत करीब 136000 प्रति किलो है. पूरी दुनिया में यह चाय जबरदस्त प्रसिद्ध है. भारत में अक्सर इस चाय को पीने वाले लोगों की संख्या बहुत कम देखी गई है. यह चाय विदेशों में सप्लाई होती है. इस चाय को चांदनी रात में तोड़ा जाता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.