BREAKING NEWS

Contact

Thursday, November 22, 2018

This work on this Kartik Purnima will have a lot of benefits : इस कार्तिक पूर्णिमा पर ये काम करने से होगा अत्यधिक लाभ


दोस्तों नमस्कार. कार्तिक  पूर्णिमा वर्ष का एक बड़ा त्यौहार माना जाता है. यह एक  लोक पर्व है और धर्म के अनुसार इसका बहुत महत्व है. शिव पुराण के अनुसार महादेव ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का संहार इस दिन  किया था. इसी कारण से इसे त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहा जाता है.
credit: third party image reference

इस मौके पर अक्सर लोग गंगा स्नान करते हैं. ग्रामीण परिवेश में इसे गंगा नहान भी कहा जाता है. लोग इस दिन  दान करते हैं. भगवान की  पूजा करते हैं. इस दिन हवन आदि भी किया जाता है. इस तरह के  काम करने का विशेष महत्व इस दिन होता है.
इस बार कार्तिक पूर्णिमा 23 नवंबर 2018 दिन शुक्रवार अर्थात आज पड़ रही है. इस कार्तिक पूर्णिमा का समय जैसे ही 23 नवंबर तारीख लगी तब से शुरू हो गया है.  कार्तिक पूर्णिमा के दिन इन कामों को विशेष रूप से करना चाहिए, जिससे कि अत्यधिक लाभ होने की संभावना है.
Image result for कार्तिक पूर्णिमाcredit: third party image reference

यदि समय मिले तो इन कामों को जरूर करना चाहिए. इस दिन गंगा स्नान करने के कई फायदे हैं. स्नान करने से निश्चित रूप से इस दिन अत्यधिक लाभ होने की संभावना है. पूर्णिमा की पवित्र और खूबसूरत चांदनी से  गंगा का जल इस समय बहुत पवित्र हो जाता है. इस कारण से गंगा में स्नान लाभदायक है.
Image result for कार्तिक पूर्णिमाcredit: third party image reference

कार्तिक पूर्णिमा पर विशेष रूप से रात्रि को खीर बनाकर पूर्णिमा की चांदनी में रखकर उसे सुबह भोग  लगा कर खाना चाहिए. इससे भी बहुत अधिक लाभ होंगे. पूर्णिमा के चांद की किरणें उस खीर  में प्रवेश करेंगी तो वह खीर बहुत स्वादिष्ट और लाभ  दायक होगी.
इस दिन घर की सफाई करनी चाहिए. ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का प्रवेश होगा. जहां गंदगी होती है वहां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती. अपने घर की चौखट पर दीप जलाकर उसकी पूजा करनी चाहिए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.