BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, November 27, 2018

Do not know these amazing things about Taj Mahal : ताजमहल के बारे में ये आश्चर्यजनक बातें नहीं जानते होंगे


दुनिया के सात अजूबों के अंदर ताजमहल एक माना जाता है. निश्चित रूप से यह बहुत ही खूबसूरत है,  प्रसिद्ध है और आकर्षण का केंद्र है. इसका  डिजाइन, कलाकारी, इसका निर्माण, इसकी इमारत हर तरह से ताजमहल लोगों को आकर्षित करता है. जब भी कोई विदेशी भारत आता है तो संभवत ताज महल जरूर देख कर जाता है.
आप जानते हैं ताजमहल संगमरमर से बनी हुई खूबसूरत इमारत है. भारत के आगरा में स्थित है. आज हम आपको ताजमहल से जुडी कुछ विशेष आश्चर्यजनक बातें बताते हैं.
ताजमहल का निर्माण 22०००० से अधिक श्रमिकों ने कम करके करवाया था. अर्थात में काम करने वाले लोग इतने अधिक थे, तब जाकर के यह बना था. और सिर्फ इन्सान ही नहीं बल्कि पशुओं ने  भी अपना योगदान इस इमारत के निर्माण में दिया था. एक हजार हाथी भी इस काम में लगे थे.
credit: third party image reference

ताजमहल की एक खास बात यह है की दिन के अलग अलग समय के दौरान अलग अलग रंग का दिखाई देता है. सुबह के  समय में गुलाबी रंग का. शांतिपूर्ण रंग का प्रतीक है. दोपहर के आसपास  सफेद और चमकते हुए रंग का दिखाई देता है. शाम के समय यह सुनहरी रंग का दिखाई देता है.
credit: third party image reference

ताजमहल का निर्माण लगभग 20 वर्ष में पूरा हुआ था. ताज महल में अनेक मूल्यवान धातु के पत्थर भी मौजूद है. इन कीमती पत्थरों में पन्ना भी शामिल है. इस प्रकार के 28 अलग-अलग प्रकार के कीमती पत्थर ताजमहल में लगे हुए हैं.
ताजमहल एक बहुत ही समृद्ध ऐतिहासिक और अद्भुत वास्तुकला का नमूना है. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.