BREAKING NEWS

Contact

Saturday, November 24, 2018

Heels were made not only for women but for the first time for men : हील्स महिलाओं के ही नहीं बल्कि पहली बार पुरुषों के लिए बने थे


आजकल महिलाएं हील्स वाली सैंडल बहुत पहनती हैं. अक्सर लड़कियों को आपने हाई हील्स वाले सैंडल या  जूते पहने हुए देखा होगा. आपके मन में भी सवाल आता होगा कि लड़कियां हाई हील्स वाली सैंडल या  जूते क्यों पहनती हैं.
बहुत सारे लोगों का यह कहना है की लड़कियों की हाइट कम होती है. हाईट  कम होने की वजह से वे  हील्स के सैंडल या  जूते पहनती हैं, ताकि अधिक लंबी दिखाई दे सके. दूसरा यह फैशन की हो गया है. लेकिन सवाल यह उठता है कि यह हाई हील्स लड़कियों के लिए ही क्यों है?
Image result for हील्स महिलाओं के ही नहीं बल्कि पहली बार पुरुषों के लिए बने थेcredit: third party image reference

बहुत सारे लड़कों की भी लंबाई कम होती है. तो वह क्यों नहीं पहनते हैं हाई हील्स? आज हम आपको बता दें की हाई हिल्स दरअसल पहली बार  लड़कों के लिए ही बनाई गई थी. अर्थात पुरुषों के लिए ही बने थे.
Image result for हील्स महिलाओं के ही नहीं बल्कि पहली बार पुरुषों के लिए बने थेcredit: third party image reference

विश्व के अधिकांश लोगों के द्वारा पहले जूते नहीं पहने जाते थे. जब ये हाई हील्स बनाए  गए थे .उस समय जूते  खरीदने में लोग सक्षम नहीं थे. क्योंकि बहुत अधिक महंगे थे. उत्पादन के दृष्टिकोण से जूते सस्ते दर पर उपलब्ध नहीं होते थे. लेकिन जैसे-जैसे उत्पादन बढ़ा तो  जूते सस्ती दर पर भी उपलब्ध होने लगे. तो लोग इन्हें खरीदने लगे.
Related imagecredit: third party image reference


फ्रांस के शासक लुईस चौहदवे के लिए पहली बार हिल्स के जूते बने थे. उनकी लंबाई मात्र 5 फुट थी.  उन्होंने अपने लिए लंबाई बढ़ाने के दृष्टिकोण से हाई हिल्स के जूते बनवाई और उसके बाद पुरुषों के लिए हाई हील्स के जूतों का प्रचलन हो गया. युद्ध में भी इस तरह के जूतों को काम में लिया गया. 1740 तक पुरुषों ने ऊंची हिल्स के जूतों का ही इस्तेमाल किया. उसके बाद धीरे-धीरे हाई हील्स के जूतों का इस्तेमाल  बंद कर दिया और लगभग 18 सौ के आसपास महिलाओं ने हाई हील्स के जूते पहनने शुरू कर दीए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.