BREAKING NEWS

Contact

Friday, November 9, 2018

The beauty of this queen became its enemy, due to Akbar's craving : इस रानी की खूबसूरती ही बन गई इसकी दुश्मन, अकबर की दीवानगी के कारण देनी पड़ी जान


भारत के इतिहास में अनेक  कहानियां ऐसी है जिनके बारे में हमें ज्ञान नहीं है. इतिहास में एक ऐसी रानी हुई है जो बहुत ही खूबसूरत थी. इस  खूबसूरत रानी पर अकबर बादशाह फिदा हो गए थे. लेकिन इस रानी की खूबसूरती ही इसकी दुश्मन बन गई. आइए आज हम आपको बताते हैं उसकी कहानी.
credit: third party image reference

मध्य प्रदेश के एक राजा थे, जिनका नाम था बाज बहादुर. ये मांडू के रहने वाले थे. बाज बहादुर को गांव की साधारण सी लड़की से प्यार हो गया था. उस लड़की का नाम था रूपमती. रूपमती बला की खूबसूरत थी. रूपमती जितनी देखने में खूबसूरत थी उतना ही बेहतर गाना भी गाती थी.
लेकिन रूपमती बहुत गरीब थी. बाज बहादुर जहां एक और शाही खानदान से थे, रूपमती मात्र किसान की बेटी थी. बाज बहादुर मुस्लिम थे और रूपमती हिंदू धर्म से थी. लेकिन इन सब के बावजूद भी बाज  बहादुर ने रूपमती को अपनी रानी बनाया.
credit: third party image reference

उन्हीं दिनों दिल्ली में अकबर का शासन था. रानी रूपमती की सुंदरता की खबर जब  अकबर को पता चली तो इनसे रुका नहीं गया. उन्होंने बाज बहादुर को एक पत्र लिखा और उसने कहा कि एक बहुत खूबसूरत रानी और जो बहुत अच्छा गाना गाती है, उसे  दिल्ली दरबार में होना चाहिए. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप रूपमती को दिल्ली भेज दे.
बाज बहादुर ने पत्र पढ़ा तो उनको बहुत गुस्सा आ गया. अकबर को जवाबी पत्र लिखा. पत्र में लिखा अकबर बादशाह हमें आपकी सोच पर तरस आता है. आप अपनी रानियों को चाहे तो मांडू भेज दे. लेकिन रूपमती यहीं रहेगी.
credit: third party image reference

अकबर ने जब यह पत्र पढ़ा तो हो बहुत आग बबूला हो गए. उन्होंने अपनी सेना मांडू भेज दी. बाज बहादुर की सेना बहुत छोटी थी. इसलिए हार गई. लेकिन अकबर की सेना ने जब बाज बहादुर को बंधक बना लिया. तो किले में रानी रूपमती को लेने के लिए गए. तो रानी रूपमती पहले ही  इस बात को भाप  चुकी थी. इसलिए रानी ने अपनी जान वही पर दे दी. रानी के पास में एक हीरा था. उन्होंने हीरा निगल लिया और उसके बाद उनकी मृत्यु हो गई. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.