BREAKING NEWS

Contact

Saturday, November 24, 2018

The 50 rupees fake note has come to the market, to identify such real and fake : मार्केट में आ गया है 50 रूपये का नकली नोट ऐसे पहचाने असली और नकली को


दोस्तों नमस्कार. मोदी सरकार नए नए नोट निकाल रही है. पहले 500 का नोट आया. फिर 2000 का नोट नया आया. फिर 200 का नोट नया आया. अब 50 का नोट नया आ गया. इसके साथ-साथ विशेष बात यह है कि नकली भी मार्केट में आ गया है. असली और नक़ली में विशेष रूप से देखने में कोई खास फर्क नहीं है.
credit: third party image reference

इसलिए नकली नोट धड़ल्ले से बाजार में खूब चल रहा है. जो लोग चोर बाजारी, बेईमानी करते हैं वे नकली नोट बड़ी संख्या में निकलते हैं. 50 के नकली नोट बाजार में आ चुके हैं. जालसाजों  ने 50 के ऐसे नकली नोट मशीनों के द्वारा छापे हैं कि उन्हें स्किन के द्वारा तैयार किया गया है और वह बिल्कुल असली जैसे लगते हैं.
यदि आप सावधानीपूर्वक असली और नक़ली में अंतर नहीं करेंगे तो मात खा जाएंगे. क्या है इन दोनों में अंतर हम बताते हैं. आपको असली और नक़ली को बहुत ही बारीकी से देखना होगा.  असली नोट में सबसे बड़ा फर्क यह है कि उसमें चांदी की चमकीली लाइन दिखाई देती है. जबकि  नकली नोट में चांदी की चमकीली लाइन होती तो है लेकिन वह चमकती हुई नहीं दिखाई  देती.
जबकि असली में थोड़ी तेज चमकती दिखाई देगी. नकली नोट में फोटो कॉपी जैसी दिखाई देती है. चमकीले के बजाय कहीं कहीं यह काली या व्हाइट ऐसी दिखाई देती है. यह विशेष फर्क है और इसी फर्क को पहचान करके आप असली और नक़ली में अंतर कर सकते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.