BREAKING NEWS

Contact

Monday, November 5, 2018

Do not forget about the small Diwali day, do not do these two things, or else it can be bad : छोटी दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये दो काम, वरना हो सकता है अमंगल


दोस्तों नमस्कार. आज दीपावली से 1 दिन पहले का पर्व है. यानि की छोटी दीपावली है. यह पर्व  पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जा रहा है. छोटी दीपावली को रूप चौदस के नाम से भी जाना जाता है. यह एक तरह से इसका दूसरा नाम है.
credit: third party image reference

रूप चौदस के दिन घर में हम लोग 5 दीपक जलाते हैं. 5 दीपक जलाकर एक तरह से अंधकार को समाप्त करके परें, स्नेह और भाईचारा कायम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन ध्यान रखें छोटी दीपावली के दिन दो  ऐसे काम हैं  जो व्यक्तियों को कभी नहीं करने  चाहिए. इन काम करने से बहुत बड़ा अमंगल होने की सम्भावना होती है. वे कार्य कौन-कौन से हैं, आइए हम आपको बताते हैं.
भूल कर भी किसी से कर्ज नहीं लेना चाहिए
credit: third party image reference

दोस्तों अगर आपको बहुत आवश्यकता है तो भी छोटी दीपावली के दिन आप किसी से भी कर्ज न ले. छोटी दीपावली के दिन यानी की दीपावली से 1 दिन पहले मां लक्ष्मी पृथ्वी पर प्रवेश करती है. इस दिन माँ लक्ष्मी लोगों की मन की भावनाओं को सुनती है.
credit: third party image reference

अत: छोटी दीपावली पर कर्ज लेकर  मां लक्ष्मी को आप नाराज न करें. इसलिए इस दिन बिलकुल भी कर्ज ले ले. हो सके तो उससे पहले ही आवश्यकता की पूर्ति कर ले. ताकि आपको ऐसी स्थिति में न जाना पड़े.
दान मांगने वाले को खाली हाथ न भेजें
credit: third party image reference

छोटी दीपावली के दिन आपसे कोई दान मांगता है तो उसे जरुर दें. जितनी भी आपकी श्रद्धा है उसको जरूर दें. क्योंकि वह दान आपके द्वारा दिया गया पूण्य है.  यानि की लक्ष्मी दी गई है. वह बहुत ही पुण्य का काम करती है आपके लिए भी उसको उसके लिए भी. जो भी आपसे दान मांगे उसे दान के रूप में सिर्फ पैसे ही देना जरुरी नहीं है. यदि कुछ अन्य देना हो तो कोई कपड़े, सामान आदि भी दिए जा सकते हैं. बल्कि बहुत सारे लोग तो छोटी दीपावली के दिन दान करते भी हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.