BREAKING NEWS

Contact

Saturday, November 10, 2018

Do you know who is Chhath Mata and why it is worshiped : क्या आप जानते हैं कौन है छठ माता और क्यों की जाती है इसकी पूजा


छठ पूजा का बहुत विशेष महत्व है. कई जगह पर तो यह 4 दिनों तक चलता है छठ पूजा का त्यौहार. इस त्यौहार  के अंदर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. महिलाएं छठ पूजा का व्रत रखती है. लेकिन क्या आप जानते हैं. छठ कौन थी और क्यों की जाती है इसकी पूजा? आइए हम आपको इसकी कहानी बताते हैं.
credit: third party image reference

सूर्य देव की बहन है छठ. इसको प्रसन्न करने के लिए सूर्य को जल की महत्ता को मानते हुए साक्षी मानकर आराधना करते हुए उनकी पूजा की जाती है. छठ माता को बच्चों की रक्षा करने वाली देवी माना  जाता है. इस व्रत को करने से संतान की लंबी आयु का वरदान मिलता है.
credit: third party image reference

मार्कंडेय पुराण में इस बात का वर्णन है. अधिष्ठात्री प्रकृति देवी ने अपने आप को 6 भागों में बांटा है. इसके छठे  अंश को ही छठ पूजा कहा जाता है. यह  ब्रह्मा की मानस पुत्री भी मानी जाती है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी  को इस देवी की पूजा की जाती है.
credit: third party image reference

एक तरह से हर बच्चे के जन्म के 6 दिन बाद भी पूजा की परंपरा है, उसके  पीछे भी यही कारण है. इसको बच्चों की देवी कहा जाता है, इसीलिए इस दिन विशेष रूप से पूजा की जाती है. चाहे किसी बच्चे के 6 दिन बाद पूजा की जाए या फिर दीपावली  के बाद  छठ पूजा की जाती है तो भी उसका लॉजिक यही होता है. छठ पूजा का विशेष महत्व बहुत अधिक है. विशेष रूप से उत्तर -पूर्व भारत की ओर छठ पूजा का बहुत अत्यधिक महत्व है. महिलाएं इस व्रत को नियमित रूप से रखती है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.