BREAKING NEWS

Contact

Sunday, November 25, 2018

According to tradition, the father does marriage with his daughter. : यहां परंपरा के अनुसार पिता ही अपनी बेटी के साथ करता है शादी


दुनिया में अनेक तरह की परंपरा एवं रीति रिवाज हैं. कुछ जगह पर तो ऐसी ऐसी परंपराएं हैं जिनके बारे में सुनकर के निश्चित रूप से अचंभित हो जायेंगे आप.  सामाजिक रूप से वे  परंपराएं हमें बहुत ही अनैतिक  लगती हैं. लेकिन सदियों से चली आ रही परंपरा एवं मान्यताओं पर  बहुत सारे समाज जो आज भी इन पर यकीन कर रहे हैं. आज हम आपको बताते हैं एक देश के अंदर विशिष्ट एक जाति की ऐसी परंपरा है, जहाँ  पिता ही अपनी बेटी से करता है शादी.
credit: third party image reference

आपको बता दें कि यह परंपरा बांग्लादेश में रहने वाली मंडी जनजाति के लोगों में अत्यधिक प्रचलित है. परंपरा यह है की यदि घर में बेटी पैदा होती है. तो  एक बार उस बेटी की शादी अपने पिता के साथ कर दी जाती है. उसके बाद दूसरे इंसान के साथ उसकी शादी होती है.
इस परंपरा के पीछे लोगों की मान्यता एवं वजह है कि प्राचीन समय में मंडी जनजाति में एक और ओरोला डालबोट  नाम की लड़की हुई थी. उसके पिता का निधन हो गया. इसके बाद उसकी मां ने दूसरी शादी कर ली. उसके साथ साथ उसकी बेटी की शादी भी उसके पिता के साथ करवा दी. ओरोला डालबोट  जब बड़ी हुई तो उसे  पता चला की उसका पिता और पति दोनों एक ही व्यक्ति है.
इसके बाद से ही यहां पर यह परंपरा बन गई है कि घर में यदि लड़की पैदा होगी और यदि वह बड़ी है तो उसकी एक बार शादी उसके पिता के साथ जरूर होगी. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.