BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, November 28, 2018

India gives a big blow to Pakistan : भारत ने दिया पाकिस्तान को एक बड़ा झटका


पाकिस्तान में जब से पूर्व क्रिकेटर इमरान खान प्रधानमंत्री बने हैं या  उनकी सरकार बनी है लगातार पाकिस्तान और इमरान खान दोनों  चर्चा में बने हुए हैं. हाल ही में भारत ने सार्क देशों के सम्मेलन का निमंत्रण ठुकरा दिया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को लताड़ते हुए कहा कि पाकिस्तान सीमा पर आतंक रोक  नहीं रहा  इसलिए हम कोई बातचीत उससे नहीं करेंगे.
credit: third party image reference


हालांकि यह पहली बार नहीं है जब भारत ने सार्क सम्मलेन का बायकाट कर रहा है. उससे पहले भी ऐसा कर चुका है. इससे पहले खबर यह आई थी की सार्क सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान ने निमंत्रण पत्र भेजा है.  सार्क सम्मेलन के कार्यक्रम में उन्हें बुलाएंगे.
Image result for भारत ने दिया पाकिस्तान को एक बड़ा झटकाcredit: third party image reference

आपको जानकारी के बता दें 2016 में उरी हमले  के बाद पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का भारत सहित सभी देशों ने बायकाट कर दिया था. ऐसी स्थिति में इस सम्मेलन को सफलतापूर्वक करने के लिए पाकिस्तान बहुत कोशिश कर रहा है. बीसवे  दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ अर्थात सार्क सम्मेलन का आयोजन इस बार भी पाकिस्तान में हो रहा है.
credit: third party image reference

आपको पता होगा कि साथ सम्मेलन में 8 देश हैं जिनमें –भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका आते हैं. आखरी बार सार्क सम्मेलन 2014 में काठमांडू में आयोजित किया गया था. उसके बाद से सार्क सम्मेलन नहीं हो सका है. विशेष रूप से इसकी बड़ी वजह पाकिस्तान है. क्योंकि पाकिस्तान में या पाकिस्तान इस तरह की घटनाएं करता रहता है जिसके कारण अन्य देश उससे अक्सर नाराज रहते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.