BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, November 13, 2018

This hill was brought by Hanuman from the Himalayas, a wonderful fort built on it. : इस पहाड़ी को हनुमान जी लाए थे हिमालय से, जिस पर बना एक अद्भुत किला


पुरंदर फोर्ट महाराष्ट्र के बहुत प्राचीन किलो में से गिना जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि इस किले  में छत्रपति शिवाजी के पुत्र संभाजीराव का जन्म हुआ था. इतिहास में यह किला काफी  लोकप्रिय रहा है.
Image result for पुरंदर फोर्ट महाराष्ट्र के प्राचीन किलोंcredit: third party image reference

पौराणिक कथा के अनुसार इस किले का निर्माण यादव राजवंश के दौरान किया गया था. उसके बाद कई ताकतवर राजवंशों ने इस किले पर राज किया. यह जो पहाड़ी है इस पर एक पौराणिक तथ्य भी जुड़ा हुआ है.
Image result for पुरंदर फोर्ट महाराष्ट्र के प्राचीन किलोंcredit: third party image reference

ऐसा कहा जाता है कि इस पहाड़ी को हनुमान जी हिमालय से लेकर आए थे. यह किला चूँकि  पहाड़ी पर बना हुआ है इसलिए यहां एडवेंचर के शौकीन पर्यटकों का आगमन लगा रहता है. घूमने के दृष्टिकोण से भी यह स्थान बहुत ही खूबसूरत है. सबसे बड़ी बात यह है कि है यह स्थल  प्राकृतिक रूप से इतना खूबसूरत है की सबको अच्छा लगता है.
Related imagecredit: third party image reference

पुरंदर का यह किला ऐतिहासिक रूप से इतना विशिष्ट है कि लोग अलग अलग प्रकार से इसकी जांच भी करते रहते हैं. मौसम के अनुसार भी यह स्थल लोगों को आकर्षित करता है. पुणे से यह मात्र 45 किलोमीटर की दूरी पर है. आने जाने के दृष्टिकोण से भी काफी सुविधाजनक स्थल है यह. ट्रेन एवं प्लेन दोनों ही साधनों से यहां पर आसानी से आया जा सकता है. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.