BREAKING NEWS

Contact

Thursday, November 8, 2018

This time the brother duo will celebrate such a big profit : इस बार का भैया दूज ऐसे मनाएं बहुत बड़े लाभ होंगे


दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा की जाती है और उस के दूसरे दिन भैया दूज का पर्व पूरे हिंदू धर्म के लोग पूरे विश्व भर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. विशेष रूप से इस दिन भाई बहन के घर जाता है.
Image result for जानिए क्यों  मनाया जाता है भाईदूजcredit: third party image reference

कई बार परिस्थिति जन्य स्थितियां देखकर बहन भी  भाई के घर आ जाती है. मुख्य रूप से तो कथा के अनुसार गंगा यमुना के जल में स्नान करके या इनके  जल से स्नान करके भैया दूज का पर्व मनाना चाहिए. लेकिन सामान्यत हर कोई व्यक्ति वहां नहीं पहुंच सकता या गंगा यमुना का जल हर कोई व्यक्ति ला नहीं सकता.
Related imagecredit: third party image reference

ऐसी स्थिति में यही होना चाहिए कि सुबह जल्दी उठकर के स्नान करके नए  एवं साफ वस्त्र धारण करके शुभ मुहूर्त के अवसर पर बहन के द्वारा भाई को  तिलक लगाना चाहिए. ऐसा  करने से भैया की लम्बी उम्र की  संभावना होती है. साथ ही साथ भाई को एक चौकी पर बैठा कर, उसके हाथ में श्रीफल, तुलसी के पत्ते, अक्षत  देकर के उसकी लंबी उम्र की कामना करनी चाहिए.
Related imagecredit: third party image reference

इसके बाद बहन के द्वारा भाई के माथे पर हल्दी का टीका लगाना चाहिए. भैया दूज के दिन यह बहुत ही शुभ माना जाता है और हरी दूब की पत्तियों के साथ भाई की आरती उतारते हुए उसके हाथ पर कलावा बांधना चाहिए और उसे मिठाई खिलाएं. भाई अपनी बहन को उपहार स्वरूप कुछ भेंट करे. इस दिन खासतौर से बहने यमराज के नाम पर दीप जलाकर अपने घर की दहलीज पर रखती हैं और भाई की लंबी उम्र की कामना करती है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.