BREAKING NEWS

Contact

Sunday, November 25, 2018

These birds have wings but they can not fly : इन पक्षियों के पंख तो हैं लेकिन ये उड़ नहीं सकते


मनुष्य लगातार नए-नए आविष्कार कर रहा है. ऐसी ऐसी तकनीकी खोज कर रहा है. जिससे कि आदमी कुछ नई चीजों को बना सके. यहां तक कि आसमान में उड़ना, घर बनाना, वहां पर जीवन तलाश करना, इस प्रकार के आविष्कार या खोज भी हो रही है.
लेकिन पक्षी बहुत आसानी से आसमान में उड़ सकते हैं. क्योंकि उनके पास उड़ने के लिए पंख होते हैं. उड़ने में सबसे अधिक सहयोग एवं मदद करते हैं और दूसरी बात यह भी है उनका वजन भी इतना कम होता है जिससे कि उनके पंख उड़ा देते हैं.
लेकिन आज हम आपको कुछ  ऐसे पक्षियों  के बारे में बता रहे हैं जिनके पंख तो हैं  लेकिन वे उड़ नहीं सकते  और ये  पक्षी देखने में बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक हैं.  
एक नहीं ऐसे अनेक पक्षी हैं. जैसे कि बेका. बेक  देखने में बहुत ही आकर्षक पक्षी होता है और इसके पंख होते हैं. लेकिन पंख होने के बाद भी है यह पक्षी उड़ नहीं सकता.
Image result for बेका  पक्षियों के पंख तो हैं लेकिन ये उड़ नहीं सकतेcredit: third party image reference

उत्तरी कैसोरी. यह पक्षी भी बहुत ही खूबसूरत होता है. यह आकार में थोड़ा बड़ा होता है और इसके भी पंख होते हैं. लेकिन पंख होने के बाद भी यह उत्तरी कैसोरी  पक्षी उड़ नहीं सकता.
पेंग्विन – यह तो आपने बहुत सारे देखे होंगे. विशेष रूप से टीवी में. आप जानते हैं पेंग्विन के पंख भी होते हैं. बहुत ही खूबसूरत होते हैं. अंटार्टिका में अक्सर ये पाए  जाते हैं. लेकिन  पंख होने के बाद भी प्रेगनेंट उड़ नहीं सकते.  
Image result for इन पक्षियों के पंख तो हैं लेकिन ये उड़ नहीं सकतेcredit: third party image reference


इमू. इमू  के बारे में भी आपने सुना होगा. यह काफी बड़ा पक्षी होता है. इसका  अंडा की बहुत बड़ा होता है. इमू  के पंख होने के बाद भी उड़ नहीं सकता. इमू  को ऑस्ट्रेलिया का पारंपरिक पक्षी भी कहा जाता है.
Image result for इन पक्षियों के पंख तो हैं लेकिन ये उड़ नहीं सकतेcredit: third party image reference

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.