BREAKING NEWS

Contact

Thursday, November 29, 2018

Here the women do not wear blouses, you will be surprised to know the reason : यहां की महिलाएं नहीं पहनती ब्लाउज, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप


              
अलग-अलग जगह पर अलग-अलग परंपराएं हैं. जिनको आज भी लोग निभा रहे हैं. साड़ी के साथ ब्लाउज पहनने का कॉमिनेशन है. इन दोनों के ही रंग और डिजाइन खूबसूरत हो तो इसको पहनने वाली महिला खूबसूरत लगती है.
credit: third party image reference

लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि एक ऐसी जगह भी है जहां पर महिलाएं साड़ी तो पहनती है लेकिन ब्लाउज नहीं पहनती. परंपरा के मुताबिक महिलाओं को ब्लाउज पहनने की अनुमति ही नहीं है.
Image result for यहां की महिलाएं नहीं पहनती ब्लाउजcredit: third party image reference

ये छत्तीसगढ़ के आदिवासी अंचलों में काम करने वाली महिलाएं हैं. इस परंपरा के अंतर्गत महिलाएं न खुद ब्लाउज पहनती हूं और न गांव की किसी अन्य महिला को पहनने देती हैं. एक तरह से वे परम्परा का निर्वहन करती हुई चली जा रही है. अपनी अगली पीढ़ी से भी ऐसा ही करने के लिए कहती है.
Image result for यहां की महिलाएं नहीं पहनती ब्लाउजcredit: third party image reference

हाल ही में कुछ ऐसी खबर भी आई है की यहाँ  रहने वाली कुछ लड़कियों ने ब्लाउज पहनना शुरू कर दिया है. परंपरागत रुप से अवहेलना करने के कारण गांव वालों ने इनको  प्रताड़ना लगाई. इनका ब्लाउज पहनना  बंद करवाया.
क्योंकि यहां के आदिवासी लोगों का मानना है की पिछले 1000 वर्ष से हमारे यहां यही परंपरा चली आ रही है. अगर हम इस को खत्म कर देंगे तो निश्चित रूप से हमारे ऊपर कोई ना कोई संकट पैदा हो जाएगा.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.