BREAKING NEWS

Contact

Saturday, November 24, 2018

According to tradition before marriage, girls have to be shaved here. : शादी से पहले परंपरा के अनुसार यहां पर लड़कियों को मुंडवाना पड़ता है सर


दोस्तों हर जगह पर परंपरा एवं रीति रिवाज अलग अलग तरह के होते हैं. कुछ जगह पर तो ऐसी ऐसी परंपराएं होती हैं, जिनके बारे में जानकर करके निश्चित रूप से हम अचंभित हो जाते हैं. ऐसी ही एक परंपरा के बारे में आज  हम आपको बताते हैं.
जिसके बारे में सुनकर निश्चित रूप से आप अचंभित हो जायेंगे. यह परंपरा है कि यहां पर शादी से पहले लड़कियों को सिर मुंडवाना पड़ता है. निश्चित रूप से अपने आप में एक हैरान करने वाली परंपरा है यह. लेकिन पुरानी पीढ़ियों से चल रही है इस परंपरा को नए लोग भी निभा रहे हैं.
Image result for शादी से पहले बोराना जनजाति की लड़कियों को मुंडवाना पड़ता है सरcredit: third party image reference

एक ऐसी आदिवासी जनजाति के बारे में बता रहे हैं, जो यह परंपरा निभाना अनिवार्य मानती है. इस आदिवासी जनजाति का नाम है – बोराना.बोराना  जनजाति की लड़कियों को शादी से पूर्व ही सर मुंडवाना पड़ता है. यह साउथ अफ्रीका के इथोपिया और सोमालिया में पाई जाती है.
Image result for शादी से पहले बोराना जनजाति की लड़कियों को मुंडवाना पड़ता है सरcredit: third party image reference

एक बात यह भी है की शादी से पूर्व यहाँ की  लड़कियां अक्सर अपने बाल नहीं कटवाते हैं. तो लंबे लंबे बाल इनको रखने पड़ते हैं और जब शादी होती है तो शादी से तुरंत पूर्व इन्हें अपने बाल कटवाने पडते हैं. गंजा होना पड़ता है.
Related imagecredit: third party image reference

यह परंपरा इनके यहां सदियों से चली आ रही है. इस परंपरा के पीछे मान्यता है की यदि लड़कियों सिर मुंडवाएगी तो निश्चित रूप से उन्हें अच्छा पति मिलेगा. इसलिए अच्छे वर की, अच्छे पति की कामना में यहां की लड़कियां गंजी होती हैं. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.