BREAKING NEWS

Contact

Thursday, January 31, 2019

This place does not wear any clothes for five days a year : इस जगह पर साल में पांच दिन औरतें नहीं पहनती एक भी कपड़ा


दुनिया में अजीब अजीब तरह की परंपराएं हैं. कुछ परंपराएं तो ऐसी हैं जिनके बारे में सुनकर निश्चित रूप से हम हैरान हो जाते हैं. भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में अनेक परंपराएं निभाई जाती है.
Related imagecredit: third party image reference

आइए आज हम आपको एक ऐसी अनोखी परंपरा के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में संभवत आपने पहले नहीं सुना होगा. यह परंपरा बाहर की नहीं बल्कि हमारे देश भारत की है. यहां ऐसा होता है की  शादीशुदा महिलाएं 5 दिन तक कपड़े नहीं पहनती हैं. ऐसा सालों से चलता आ रहा है.
Image result for इस जगह पर साल में पांच दिन औरतें नहीं पहनती एक भी कपड़ाcredit: third party image reference

हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी  गांव में यह परंपरा निभाई जाती है. इस परंपरा के अनुसार यहां पर साल में 5 दिन औरतें कपड़े नहीं पहनती. वे उस समय पुरुषों के सामने भी नहीं आती हैं. यह अवसर होता है सावन के महीने में.
अक्सर यह  परंपरा उस समय निभाई जाती है और पूर्वजों के समय से यह परंपरा निभाते आ रहे हैं यहां के लोग. परंपरा के अनुसार यदि यह परंपरा कोई स्त्री नहीं निभाती है तो उसके घर में कुछ अशुभ हो जाता है.
Image result for इस जगह पर साल में पांच दिन औरतें नहीं पहनती एक भी कपड़ाcredit: third party image reference

लोगों की मान्यता है की सुंदर कपड़े पहनने वाली औरतों को पहले राक्षस उठा ले जाते थे. बाद में देवताओं का इस गांव आगमन हुआ और महिलाओं ने सुंदर कपड़े पहनना बंद कर दिया. फिर बाद में महिलाओं ने कपड़े पहने बंद कर दिए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.