BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, January 29, 2019

These magical tapes are hanging without any support : ये जादुई नल लटके हुए हैं बिना किसी सहारे के


आपने बहुत सारे पार्क में या घरों में नल देखे होंगे. भिन्न भिन्न प्रकार के नल होते हैं. क्या कभी आपने ऐसा नल  देखा है जो कि हवा में लटका हुआ है और उसमें पानी आ रहा हो. निश्चित रूप से आप इसे  देखेंगे तो अचंभित हो जाएंगे.
credit: third party image reference

आपको बता दें कि स्पिन, बेल्जियम, अमेरिका और कनाडा समेत कई देशों में ऐसे नल आजकल  लगाए जा रहे हैं. जिनमें पानी तो आपको गिरता हुआ  दिखाई देगा लेकिन यह नल आपको कहीं दूसरी जगह दिखाई नहीं देंगे.
credit: third party image reference

अर्थात एक तरह से आपको ऐसा लगता है जैसे कि हवा में से पानी आ रहा है. इस नल को देखकर ऐसा लगता है जैसे कि नल हवा में लटका हुआ है. फिर आपके मन में सवाल पैदा होगा आखिरी यह होता कैसे है, कोई जादू है या  करिश्मा है. या फिर कोई विज्ञान है.
credit: third party image reference

आइए आज हम आपको बताते हैं इसका सच क्या है. जो नल आपको दिखाई दे रहा है, जिससे कि पानी गिर रहा है उसके ऊपर कांच का एक पाइप लगाया जाता है. वह कांच इतना बेस्ट क्वालिटी का होता है जो आपको दिखाई नहीं देता है. सिर्फ पानी दिखाई देता है.
उसके नीचे एक मोटर लगाई गई है. जिस पर वह  खड़ा रहता है. नीचे से पानी की मोटर नल से पानी ऊपर की तरफ फेंकती  है और बाद में पानी नल से टकराकर नीचे गिर जाता है. तब  ऐसा लगता है जैसे की हवा में लटके हुए नल से पानी गिर रहा है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.