BREAKING NEWS

Contact

Friday, January 4, 2019

Due to the unique tradition here mother and daughter are the same man's wife : अनोखी परंपरा के कारण यहां मां और बेटी होती है एक ही पुरुष की पत्नी


आज भी दुनिया में अनेक ऐसी परंपराएं हैं, जिनका निर्वहन लोग करते हैं. संभवत: उन परंपराओं को यदि आप सुनेंगे तो निश्चित रूप से हैरान हो जाएंगे. एक परंपरा ऐसी है जिसके अनुसार मां और बेटी एक ही पुरुष की पत्नी होती हैं.
Image result for अनोखी परंपरा के कारण यहां मां और बेटी होती है एक ही पुरुष की पत्नीcredit: third party image reference

इस परंपरा को मानने वाली जनजाति बांग्लादेश के मंडी क्षेत्र में निवास करती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे इस  जनजाति में यह परंपरा काफी पुरानी है. यहां के लोगों की मान्यता है की यदि किसी महिला का पति बहुत ही कम उम्र में मर जाता है तो उसे  अपने पति के परिवार में किसी कम उम्र के व्यक्ति के साथ शादी करनी होती है.
Image result for अनोखी परंपरा के कारण यहां मां और बेटी होती है एक ही पुरुष की पत्नीcredit: third party image reference

यदि उस महिला की कोई बेटी है तो उसका विवाह भी  उसी मंडप में उस व्यक्ति के साथ हो जाता है. एक तरह से दोनों मां बेटियों का विवाह उनके पति और पिता  से हो जाता है. इस तरह से एक ही पुरुष के साथ दोनों का विवाह हो जाता है.
credit: third party image reference
लोगों की मान्यता यह है की एक वही पुरुष इन दोनों को ठीक से रख सकता है. इन दोनों की देखरेख कर सकता है. दूसरा व्यक्ति इस जिम्मेदारी को ठीक से निर्वहन नहीं कर पायेगा. इसीलिए इन लोगों की मान्यता है कि एक ही पुरुष के साथ दोनों मां बेटियों की शादी कर दी जाती है और अंतत सारी जिम्मेदारी वही व्यक्ति उठाता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.