BREAKING NEWS

Contact

Monday, January 21, 2019

These beautiful fortresses used to be the pride of India but now in Pakistan : ये खूबसूरत किले हुआ करते थे भारत की शान लेकिन अब है पाकिस्तान में


14 अगस्त 1947 को भारत का बटवारा हो गया और पाकिस्तान अलग हो गया. उससे पहले जो भारत था, वास्तव में बहुत ही खूबसूरत और विस्तृत था. उसने बहुत सारी ऐसी चीज थी जो लोगों को रोमांचित करती थी, उत्साहित करती थी और प्रेरित करती थी.
बहुत सारे ऐसे खूबसूरत किले थे जिन की ऐतिहासिकता और खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते थे. लेकिन वे अब पाकिस्तान में चले गए. आइए हम आपको उनके बारे में बताते हैं.
credit: third party image reference

करीमाबाद अल्तित फोर्ट. यह 900 साल पुराना किला था. पाकिस्तान के हिस्से में चला गया. यह बहुत प्रसिद्ध किला था. देखने के लिए लोग दूर-दूर से इसे आते थे. बटवारा के समय पाकिस्तान के हिस्से में चला गया.
credit: third party image reference

बहावलपुर दराबड  किला. यह किला भी हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के हिस्से में चला गया. पाकिस्तान के बहावलपुर के डेरा नवाब साहिब में मौजूद बहुत ही खूबसूरत है यह किला. इस किले की दीवार 300 मीटर ऊँची है. इस खूबसूरत किले का निर्माण जैसलमेर के राजपूत राय जज्जा भाटी ने करवाया था. इस किले के ऊपर एक बहुत ही रॉयल महल बना हुआ है.
credit: third party image reference

झेलम रोहतास फोर्ट. इस किले  का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह बहुत ही प्रसिद्ध है. इसमें चूड़ीदार दीवार और करीब 12 गेट हैं जो की बहुत ही खूबसूरत है.
credit: third party image reference

बहावलपुर नूर महल. यह महल ब्रिटिश काल में बना था और यह बहावलपुर में स्थित है. इस महल की बनावट बिल्कुल इटली की महलों की जैसी है. इस समय पाकिस्तान की आर्मी के अंडर  में है यह  बहुत ही खूबसूरत महल. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.