BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, January 2, 2019

From the time of King Maharajas, women are playing this tradition : राजा महाराजाओं के समय से महिलाएं निभा रही हैं इस प्रथा को


दुनिया में अनेक तरह की परंपराओं का निर्वहन आज भी होता है. जबकि प्राचीन काल में जब विज्ञान का बहुत बोलबाला नहीं था, तो इस तरह की प्रथाएं प्रचलित थी. ऐसी परंपराएं थी जिनके बारे में बहुत अधिक लोगों को ज्ञान नहीं था.
credit: third party image reference

उन्हें मानते चले आ रहे थे. लेकिन आज 21वीं सदी में भी लोग जो पढ़े लिखे हैं, विज्ञान ने अनेक चीजों का हल खोल लिया है, उसके बावजूद भी अनेक परंपराएं ऐसी हैं जिनका निर्वहन आज भी किया जाता है.
credit: third party image reference

आज हम आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे हैं जो मध्य प्रदेश के केशवपुर के  आमेट गांव में निभाई जाती है और यह परंपरा पिछले 1000 साल से लगातार चलती आ रही है. इस परंपरा के अंतर्गत गांव में महिलाएं चप्पल नहीं पहन सकती.
अगर गांव की किसी महिला के पैरों में चप्पल दिख  जाती है तो उसके पति से उसकी शिकायत कर दी जाती है. जिसके बाद पूरी पंचायत के सामने महिला को दंडित किया जाता है. इसलिए उसे चप्पल हाथ में उठाकर चलना पड़ता है.
credit: third party image reference


यह चप्पल न  पहनने का नियम सिर्फ गांव में है. गांव से बाहर जाने के बाद चप्पल पहन सकते हैं. घर के अंदर चप्पल पहन सकते हैं. लेकिन गांव में महिलाएं चप्पल नहीं पहन सकती.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.