BREAKING NEWS

Contact

Thursday, January 10, 2019

Pakistan is singing a unique experiment with cows, which will surprise you knowing : पाकिस्तान कर रहा है गायों के साथ अनोखा प्रयोग, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे


भारत में गाय को लेकर अलग-अलग तरह की योजना बन रही है. लेकिन क्या आपको पता है पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी गाय को लेकर कुछ योजनाएं बनाई जा रही हैं. जी हां पाकिस्तान कुछ नए प्रयोग कर रहा है. जो  निश्चित रूप से कुछ अलग तरह के हैं.
पाकिस्तान दरअसल गाय के गोबर से बस चलाने का फैसला कर रहा है और यह एक  तरह से अलग तरह का प्रयोग है. फिलहाल इस प्रकार की सेवा केवल कराची में शुरू करने की योजना बनाई है.
credit: third party image reference

खबरें मिली हैं की पाकिस्तान में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. एक मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में हर साल लगभग 22%  मौते  जहरीली गैस की वजह से हो जाती है. यह जहरीली गैस हवा में घुलने  के कारण होती है.
Image result for पाकिस्तान कर रहा है गायों के साथ अनोखा प्रयोग, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगेcredit: third party image reference

इस तरह की समस्या को देखते हुए पाकिस्तान सरकार ने एक फैसला लिया है की  गाय के गोबर से गैस बनाकर उससे बस चलाई जाए. इससे  वायु प्रदूषण तो कम होगा ही साथ ही लोगों को लाभ मिलेगा. इन बसों को ग्रीन बस रैपिड नेटवर्क के नाम से जाना जा सकता है. जो गाय के गोबर यानि  बायो मीथेन गैस से चलेंगी. निश्चित रूप से अगर ऐसा होगा तो  पाकिस्तान की हवा तो साफ होगी ही साथ ही जल प्रदूषण को भी कम करने में यह योजना साबित होगी.
Related imagecredit: third party image reference

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.