BREAKING NEWS

Contact

Monday, January 7, 2019

Do you know when and when the world's first ODI match was played between : क्या आप जानते हैं विश्व का पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच कब और किसके बीच खेला गया था


कुछ लोग यह  मानते हैं कि क्रिकेट का असली मजा टेस्ट मैच में है. जबकी नई पीढ़ी के लोग यह मानते हैं की वनडे में है और उनसे भी नई पीढ़ी के लोग यह मानते हैं की 20 -20 में है. क्योंकि जितना रोमांचक कम ओवर में होगा उतना बहुत लंबे में नहीं हो सकता.
हालांकि यह तो अपनी अपनी रुचि का विषय है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहला अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच किन दो देशों के बीच में खेला गया और कब खेला गया. आपको बताते हैं.
credit: third party image reference

5 जनवरी को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेला गया था. यह वर्ष था- 1971 इंग्लेंड  और ऑस्ट्रेलिया के बीच में पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेला गया था. यह दुनिया का पहला वनडे क्रिकेट का मैच था.
Image result for क्या आप जानते हैं विश्व का पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच कब और किसके बीच खेला गया थाcredit: third party image reference

उस समय एकदिवसीय में 40-40 ओवर थे. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, वह भी  82 रन से. हालांकि कुछ समय बाद क्रिकेट का मुकाबला 60-60  ओवर का भी किया गया. उसके बाद फिर उसे 50- 50 ओवर का निर्धारित कर दिया गया. आज तक एकदिवसीय क्रिकेट  50 -50 का ऑवर का ही चल रहा है.
Related imagecredit: third party image reference

लेकिन विश्व का पहला एक दिवसीय मैच 40- 40 ऑवर का था. इस मैच में इंग्लैंड के जॉन एडरिच ने वनडे इतिहास में सबसे पहला मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया था. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.