BREAKING NEWS

Contact

Monday, January 21, 2019

This temple is worshiped by Muslims only. : इस मंदिर में मुस्लिम लोग ही करते हैं पूजा


अक्सर आपने देखा होगा कि मंदिरों में हिंदू धर्म के मानने वाले लोग ही पूजा करते हैं. मस्जिद में मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग ही जाते हैं. लेकिन आपने कुछ जगह ऐसी देखी होगी जहां पर दोनों धर्मों के लोग जाते हैं.
credit: third party image reference

लेकिन वह मजार हो सकती है, या कोई दूसरा स्थल हो सकता है. लेकिन मंदिर और मस्जिद में धर्म के अनुसार ही लोग  जाते हैं. लेकिन हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जिसकी पूजा हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम लोग करते हैं.
credit: third party image reference

और यह जगह कहीं और नहीं बल्कि हमारे देश में ही मौजूद है. राजस्थान राज्य के भोपालगढ़ में बागोरिया गांव स्थित है. यहाँ एक मंदिर है. सबसे बड़ी बात यह है की पिछले 13 साल से ही नहीं बल्कि 13 पीढ़ियों से एक मुस्लिम परिवार यहां पर पूजा कर रहा है.
इस मंदिर में पूजा करने वाला यह मुस्लिम परिवार लगातार मंदिर में पूजा भी करता है और साथ ही साथ रोजा भी रखता है. उस व्यक्ति के लिए एक तरह से ईश्वर है, चाहे मंदिर में हो या मस्जिद में. उसकी उपासना करता है.
credit: third party image reference

इस समय जो इस मंदिर में पूजा कर रहा है उसका नाम है जमालुद्दीन. वह पुजारी है इस मंदिर का. इस मंदिर की देखरेख इन्ही की कई पीढ़ियों से चला आ रहा है. यहां की विशेषता है की यह पुजारी को  नवाज करने की और  पूजा करने की दोनों की स्वतंत्रता है.
यहां तक कि वह जमालुद्दीन नवरात्रि के समय में आस पड़ोस में जाकर हवन और अनुष्ठान वगैरह भी करवाते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.