BREAKING NEWS

Contact

Friday, January 4, 2019

This beautiful temple is made of beer bottles : बियर की बोतलों से बना है यह खूबसूरत मंदिर


मंदिरों की खूबसूरती, उनकी कला एवं उनमें होने वाले चमत्कार के बारे में आपने बहुत सारी बातें सुनी होगी. अर्थात किसी न किसी कारण से मंदिरों में ऐसी विशिष्ट बातें होती रहती हैं, जिसके कारण उनकी चर्चा होती  रहती  है.
credit: third party image reference

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं, जिसका निर्माण बीयर की बोतलों से किया गया है. यह मंदिर थाईलैंड के सिसाकेट प्रांत में स्थित है. इस मंदिर का नाम वाट  प महा चेदी खेव है.
credit: third party image reference

इस मंदिर का निर्माण 1984 में किया गया था. इस मंदिर के निर्माण में लगभग 1500000 से भी ज्यादा बीयर की बोतलों का प्रयोग किया गया है. दीवारों पर कलाकृति के लिए भी बियर की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है.
credit: third party image reference

अनेक तरह के रंग की बीयर की बोतलों के माध्यम से ही मंदिर की सीढ़ियां एवं वॉशरूम को भी बियर की बोतलों से ही बनाया गया है जो की  बहुत खूबसूरत दिखाई देता है. दरअसल  उस समय भिक्षु बहुत परेशान थे. क्योंकि समुद्र में कचरा बहुत बढ़  रहा था.
इसलिए उन्होंने लोगों से कहा इस कचरे का सही इस्तेमाल करो.  तो वहां पर पड़ी हुई बोतलों अर्थात बीयर की खाली बोतलों का  सही इस्तेमाल करने के लिए इस मंदिर का निर्माण कर दिया गया.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.