BREAKING NEWS

Contact

Monday, January 7, 2019

You may not know these interesting things about female Naga sadhus : महिला नागा साधुओं के बारे में ये दिलचस्प बातें शायद आप नहीं जानते होंगे


हमारे देश में कुंभ का मेला लगता है और यह कुंभ का मेला 12 साल के अंतराल के बाद एक बार लगता है. यह भारत के चार प्रमुख तीर्थ स्थलों हरिद्वार, प्रयागराज, नासिक और उज्जैन में अलग अलग लगता है.
credit: third party image reference

यहां स्नान करने के लिए देश के साथ साथ विदेश के लोग भी आते हैं. दो बड़े कुंभ मेलों के बीच एक अर्ध कुंभ मेला भी लगता है. इस साल 2019 में आने वाला कुंभ मेला दरअसल  अर्ध कुंभ मेला ही है.
इस कुंभ मेले में सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र होते हैं नागा साधु और इन नागा साधुओं में भी महिला नागा साधु बहुत उत्सुकता से भाग लेती हैं. इन महिला नागा साधु के बारे में आपको बहुत सारी बातें पता नहीं होगी.
credit: third party image reference

क्योंकि महिला नागा साधु बनने के लिए इन्हें अनेक कठिन परीक्षाओं  से गुजरना पड़ता है. यह कठिन परीक्षा मात्र 1 या 2 दिन की नहीं बल्कि 10 साल से 15 साल तक कठिन ब्रह्मचर्य का पालन करना, सन्यासी बने रहना, अपने गुरु को इस बात का विश्वास दिलाना कि वह साधु बनने के लायक है, अखाड़े में साधु संत पिछले जन्म, घर परिवार सबकी की पड़ताल करते हैं.
credit: third party image reference

इन सब के बाद उसे दीक्षा दी जाती है और जब  दीक्षा ग्रहण करने लायक हो जाती  है तो उसे नागा साधु बनाया जाता है और सबसे बड़ी बात उसे जीवित रहते ही स्वयं का पिंड दान करना पड़ता है. मुंडन कराकर शाही  स्नान करने के लिए भेजा जाता है और भगवान का जप करते हुए उसे नागा महिला साधु बनाते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.