BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, January 23, 2019

This is where the place where the goddess mother was sliced : यह है वह स्थान जहां गिरा था देवी मां का कटा हुआ सर


अनेक कहानियां तो आपने सुनी होंगी. एक कहानी आपने यह भी सुनी होगी की सती माता के शरीर के अंग अनेक जगह गिरे थे. उन  जगह पर दुर्गा शक्ति पीठ स्थापित हो गई. सती माता के शरीर के अंग जहां जहां भी गए वहां वहां शक्तिपीठ बन गया.
credit: third party image reference

एक नहीं बल्कि अनेक स्थान है. बहुत ही पवित्र और पूजनीय माने जाते हैं और वहां सभी जगह पर कोई ना कोई मंदिर की स्थापना हो गई शक्तिपीठ के कारण. ऐसे 51 शक्ति पीठ स्थापित हुए थे.
credit: third party image reference

लेकिन जब भारत का विभाजन हुआ तो 1 शक्तिपीठ पाकिस्तान में, 4 शक्तिपीठ बांग्लादेश में, चले गए, 1 शक्तिपीठ नेपाल में चला गया. वर्तमान समय में भारत में कुल 42 शक्तिपीठ हैं. शेष इन सभी देशों में चले गए.
इनमें से हम उस शक्तिपीठ के बारे में आपको बता रहे हैं जहां देवी का सर गिरा था. उस शक्तिपीठ का नाम है सुरकंडा देवी. यह मंदिर उत्तराखंड में है. कहा जाता है यहीं पर इंद्र ने मां की आराधना करके उनका आशीर्वाद लिया था.
credit: third party image reference

यह मंदिर ऊंची पहाड़ी पर स्थापित है. इस मंदिर के कपाट हमेशा खुले रहते हैं. यहां लोग देवी के दर्शन के लिए एवं प्रकृति के सौंदर्य को निहारने के लिए लगातार आते रहते हैं. यह  इकलौता शक्तिपीठ जहां पर गंगा दशहरा के मौके पर भव्य मेले का आयोजन होता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.