BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, January 2, 2019

3 days later, the first solar eclipse of the year, do not forget that these mistakes : 3 दिन बाद है साल का पहला सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये गलतियां


सूर्य और चंद्रमा पर लगने वाला ग्रहण हमेशा कौतुहल का विषय होता है. खासकर सूर्य ग्रहण को लेकर अनेक तरह की रोमांचित करने वाली जानकारियां लोगों को होती नहीं हैं. लोग इसे देखना चाहते हैं, लेकिन इसके  फायदा या नुकसान के बारे में नहीं जानते.
credit: third party image reference

2019  का  पहला सूर्य ग्रहण होने वाला है रविवार 6 जनवरी को. यह  आंशिक सूर्य ग्रहण होने वाला है. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लेकिन उसका प्रभाव जरूर रहेगा. विशेष रूप से यह  उत्तर पूर्वी एशिया और उत्तरी देशों में दिखाई देगा. जैसे – कोरिया, मंगोलिया, रूस और चीन के पूर्वी छोर के अलावा अमेरिका के पश्चिम हिस्सों में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.
लेकिन सूर्य ग्रहण में सभी लोगों को ये निम्न कार्य बिल्कुल भी न नहीं करने चाहिए. विशेष रूप से गर्भवती महिलाएं सूर्य ग्रहण यदि देख लेती है तो उसका बुरा प्रभाव उसके बच्चे पर पड़ता है.
credit: third party image reference

ग्रहण के दौरान केंची का  इस्तेमाल किसी महिला को नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उसके होने वाले बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ता है.
ग्रहण के दौरान सुईं या किसी नुकीली चीज का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. विशेष रूप से गर्भवती महिला को. ऐसा करने से भी उसके होने वाले बच्चे को किसी भी प्रकार का नुकसान होने की संभावना रहती है. ग्रहण में हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.