BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, January 22, 2019

Here are the plastic houses for earthquake prevention : यहां भूकंप से बचाव के लिए बन रहे हैं प्लास्टिक के मकान


भूकंप से बचाव के लिए या वैसे भी लोगों लोग अपने घरों को मजबूत बनाने के लिए सीमेंट, कंक्रीट, लोहे के बहुत ताकतवर, मजबूत सरीय  डालते हैं और मकान बनाते हैं. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि प्लास्टिक से भी घर बनाए जा सकते हैं.
प्लास्टिक से घर बनाने के पीछे कारण भी भूकंप से बचाव है. निश्चित रूप से यह एक बड़ी और अनोखी बात है. क्योंकि प्लास्टिक तो  बहुत नाजुक, हल्का होता है, भूकंप उसे तो निश्चित रूप से गिरा देगा.
credit: third party image reference

आज हम आपको बताते हैं ऐसी जगह  जहां पर प्लास्टिक से घर बनाए जा रहे हैं. वह भी भूकंप से बचने के लिए. नाइजीरिया में  प्लास्टिक की बोतलों से मिट्टी और कंकड़ भरकर मकान बना रहे हैं.
Image result for यहां भूकंप से बचाव के लिए बन रहे हैं प्लास्टिक के मकानcredit: third party image reference

विशेषज्ञों का कहना है कि 7 पॉइंट 3 की तीव्रता का भूकंप इन घरों को हिला भी नहीं सकता. इस घर को बनाने में एक तरह से लगभग 400000 का खर्च आता है. बताया जाता है नाइजीरिया में बीते 10 सालों से बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है.
Image result for प्लास्टिक के मकानcredit: third party image reference

ऐसे में युवाओं ने प्लास्टिक के इस्तेमाल को नए तरीके से सही उपयोग करने के लिए यह तरीका ढूंढा है. साथ ही विशेष रूप से भूकंप से बचाव का भी एक संसाधन बताया है. क्योंकि प्लास्टिक की बोतल को गलने में 500 साल लग जाते हैं. इस तरह के घर  को बनाने का तरीका बिल्कुल वैसा ही है जैसे कि ईट सीमेंट आदि से बनाए जाते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.