BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, January 16, 2019

This is the mountain which Hanuman ji brought on the hand : यह है वह पर्वत जिसको हनुमान जी हाथ पर उठा कर लाए थे


आपने रामायण तो देखी होगी या फिर उसकी कहानी सुनी होगी या पढ़ी  होगी. निश्चित रूप से रामायण एक बहुत बड़ा आख्यान है. जिसकी अनेक कहानियां ऐसी है जो लोगों को अभी भी पता नहीं है या फिर बहुत रहस्य छुपा हुआ है.
credit: third party image reference


रावन के साथ युद्ध में लक्ष्मण एक बार मुर्छित हो गे थे. तो उस समय संजीवनी बूटी लाने के लिए हनुमान जी को भेजा गया और वहां पर भी रावण ने खेल खेल दिया. जिसके कारण हनुमान जी भ्रम में पड़ गए की संजीवनी बूटी इनमें से कौन सी है.
जब हनुमान जी की कुछ भी समझ में नहीं आया  तो उन्होंने पूरा पर्वत ही उठा लिया. पूरा पर्वत लेकर वे आ गए. क्या आप जानते हैं जो पर्वत हनुमान जी ने उठाया था वह कौन सा था. यह स्थान मूलतः श्रीलंका में ही स्थित है. जिसे एडमस पीक या श्रीप्रदा के नाम से जाना जाता है.
credit: third party image reference

इसकी  कहानी रामायण काल से जुड़ी हुई है. हिंदू धर्म के अनुसार इस पहाड़ पर बने  भगवान शिव के पैरों के निशान बने हुए हैं. यह पहाड़ रतनपुर जिले में स्थित है. जंगलों में स्थित यह पहाड़ बहुत ही खूबसूरत है. स्थानीय लोग इसे रहूमासाल कांडा के नाम से जानते हैं.
credit: third party image reference

इस पहाड़ की ऊंचाई करीब 2200  मीटर के आसपास है. इस पहाड़ की सबसे बड़ी खास बात यह है की यहाँ बेशकीमती पत्थरों का भंडार है. यही पहाड़ का वह टुकड़ा है जिसे हनुमान जी उठाकर के ले गए थे. यहाँ एशिया का सबसे अच्छा सूर्योदय देखा जा सकता है और यही कारण है कि यहां पर साल भर पर्यटक आते रहते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.