BREAKING NEWS

Contact

Friday, January 4, 2019

Did you know that due to these two mistakes the battle of Mahabharata : क्या आप जानते हैं इन दो गलतियों के कारण हुआ था महाभारत का युद्ध


दोस्तों आपने महाभारत की कहानी तो सुनी होगी. संभवत: देखी होगी. कुछ लोगों ने पढ़ी  भी हो. महाभारत एक ऐसा महाकाव्य है जिसके आख्यान कि अभी तक पूर्ण रूप से व्याख्या नहीं हो पाई है.
credit: third party image reference


अर्थात बहुत सारे तथ्य उसके ऐसे हैं जो अभी भी रहस्यमय है. यह संसार का सबसे बड़ा धर्मग्रंथ भी माना जाता है. इसके सभी किरदार अपने आप में बहुत अनोखे हैं और सबकी अपनी विशिष्ट कहानी है.
Image result for महाभारतcredit: third party image reference

लेकिन आपको पता है कि महाभारत का युद्ध क्यों हुआ था. वह कौनसा एक कारण था या कौन सा एक व्यक्ति था, जिसके कारण महाभारत का युद्ध हुआ था, आज हम आपको बताते हैं महाभारत युद्ध के पीछे मुख्य रूप से 2 लोग जिम्मेदार थे.
जिसमें पहली थी द्रौपदी. द्रोपदी ने भरे स्वयंवर में दुर्योधन को अंधे का पुत्र अंधा कहकर संबोधित किया था. इस कारण से दुर्योधन के मन में प्रतिशोध की भावना थी. आगे चलकर यही वह बड़ा कारण बना जिसके कारण महाभारत का युद्ध हुआ.
Image result for महाभारतcredit: third party image reference

और दूसरा बड़ा कारण था भीष्म पितामह. हस्तिनापुर ने  कंधार पर आक्रमण किया और कंधार के समस्त कुल को नष्ट कर दिया. शकुनि के सभी भाइयों को भूख से तड़प तड़प के मरना पड़ा. शकुनि के सभी भाइयों ने अपने हिस्से का अन्न शकुनी को दे दिया ताकि वह जीवित रहे और  हस्तिनापुर के कुल का सर्वनाश कर सके और बाद में शकुनि ने ऐसा ही किया. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.