BREAKING NEWS

Contact

Sunday, January 20, 2019

Here is the time to get married, you will be surprised by the lucky draw. : यहां शादी के समय निकाला जाता है लकी ड्रा, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान


शादी एक बहुत बड़ा महोत्सव है. निश्चित  रूप से खुशी होती है. शादी में  अलग अलग तरह की परंपराएं अनेक जगह पर होती है. भारत में हर राज्य में कुछ ना कुछ विशेष परंपरा हर शादी में होती है.
credit: third party image reference

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के इलाकों में एक प्रथा यह भी है की बारात में सिर्फ 5 लोग ही जाते हैं. बारात  में जाने के इच्छुक तो सभी लोग होते हैं. लेकिन उनका नियम यह है की 5 लोगों से अधिक बरात में नहीं जाएंगे, तो फिर इसके लिए चुनाव कैसे करें. कौन जाएगा, कौन नहीं जाएगा.
credit: third party image reference

तो उसके लिए वहां पर क्या करते हैं? एक पर्ची डालते हैं. 5 लोगों का चुनाव किया जाता है. उनमें से जो 5 लोग चुने जाते हैं. वही लोग बारात में जाते हैं. अर्थात जितने भी लोग बारात में जाने के इच्छुक हैं, उनके नाम की, सभी के नाम की पर्ची डाली जाती है.
credit: third party image reference

लेकिन सिर्फ 5 पर्ची उठाई जाती है, जो भी नाम उसमें होता है, वही लोग बरात में जाते हैं. हां लेकिन इसमें यह तो है ही दूल्हा ,उसके पिताजी एवं उनके परिवार के लोग तो जाते ही हैं. लेकिन बाहर के  सिर्फ 5 लोग जाते हैं उससे अधिक नहीं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.