BREAKING NEWS

Contact

Thursday, October 18, 2018

You have never seen such a strange plant : ऐसा अजीबोगरीब पौधा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा


दोस्तों आपने पौधे तो बहुत सारे देखे होंगे.  अनेक तरह के देखे होंगे. उनमें लगे हुए फूल भी आपने देखे होंगे. कुछ पौधे तो बहुत ही अनोखे  और विशिष्ट होते हैं. कुछ ऐसे होते हैं जो बहुत ही सुंदर होते हैं. जिनको देख करके हमें बहुत अच्छा लगता है. यानी की प्रकृति में भांति भांति के फूल और पोधे मोजूद हैं.
credit: third party image reference

आइए आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताते हैं, जिसको दूर से देखने पर आपको ऐसा लगेगा जैसे यह पौधा नहीं कोई गेंद है.  निश्चित रूप से आप चौक जायेंगे उसे देख कर. यह पौधा साउथ अफ्रीका में पाया जाता है. इस पोधे का नाम है बेसबोल. इस पौधे की खास बात यह है कि इस  पौधे में से सफेद रंग का एक तरल पदार्थ निकलता रहता है. यह सफेद रंग का पदार्थ बहुत ही जहरीला होता है.
credit: third party image reference

लेकिन जैसे जी यह धूप के संपर्क में आता है इसका रंग बैंगनी हो जाता है. यह पोधा कम पानी की मात्रा में नहीं हो सकता. इसे बहुत अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है. साउथ अफ्रीका में इस पौधे की पहले बहुतायत थी. अधिक  मात्रा में पाया जाता था. लेकिन  धीरे-धीरे मौसम के परिवर्तन के कारण इसकी संख्या कम हो गई.
किसी गेंद की तरह दिखाई देता है यह पौधा, देखकर यहां आप भी चौंक जाएँगेcredit: third party image reference

खूबसूरती के कारण इस पौधे को लोग गैर कानूनी तरीके से पलने लगे इस कारण भी इसकी मात्रा कम हो गई. जब सरकार को यह बात पता लगी की इस पौधे की संख्या घट रही है तो इस पौधे की प्रजाति को संरक्षण के लिए सरकार ने  राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कुछ कदम उठाए. फिर उसके बाद लोगों ने इस पौधे की खेती करनी शुरू की. धीरे-धीरे इस पोधे  की संख्या बढ़ने लगी.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.